Tuesday , August 21 2018

हरियाणा: ऊँची जाति की लड़की से शादी करने पर दलितों को दी जा रही है धमकी, दहशत में 4 परिवार ने गाँव छोड़ा

एक अंतरजातीय विवाह को लेकर हरियाणा में यमुनानगर जिले के गांव टोडरपुर गांव में तनाव पैदा हो गया है। इसके चलते वाल्मीकि समुदाय के चार परिवार को गांव छोड़कर पलायन करना पड़ा है। जबकि दो वाल्मीकि परिवारों ने अपनी सुरक्षा के लिए पुलिस से मदद मांगी है।

मामला कुछ यूँ है कि यहां वाल्मीकि समुदाय के एक लड़के ने करीब 10 दिन पहले गांव की ही दबंग जाति की एक लड़की शादी कर ली। इसके बाद से ही पूरे गांव में तनाव का माहौल बना हुआ है। लड़की जाति उच्च जाति से है जिसकी आबादी गांव में लगभग 90 फीसदी है।

वालमीकि समुदाय के लोगों का आरोप है कि उन्हें लड़की के जाति वालों की तरफ से जान से मारने की धमकी दी जा रही है। उनका कहना है कि वाल्मीकि समुदाय के चार परिवार गांव छोड़कर जा चुका और बचा दो परिवार भी अब दहशत में जीने को मजबूर है।

फिलहाल पुलिस ने तनाव को देखते हुए गांव में पुलिस बल की तैनाती कर दी है। यमुनानगर के एसपी ने लड़की के जाति वालों के थाने में बुलाकर पूछताछ की है और गांव में हलात को समान्य बनाने की बात कही है।

वहीं दूसरी तरफ लड़की के जाति वालों ने इस बात से साफ इंकार किया है कि वे वाल्मीकि परिवार के लोगों को परेशान कर रहे है। हालांकि, उनका ये कहना है कि वे विवाहित जोड़ों को किसी भी हालत में गांव में प्रवेश नहीं करने देंगे।

TOPPOPULARRECENT