Friday , February 23 2018

IPL : खिलाड़ियों की नीलामी प्रक्रिया में इंसानों के साथ जानवरों जैसा सुलूक

वेलिंग्टन : न्यूजीलैंड क्रिकेट प्लेयर्स एसोसिएशन (एनजेडसीपीए) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में हुए खिलाड़ियों की नीलामी प्रक्रिया को अभद्र और उत्पीड़न करने वाला बताया है और कहा है कि इसमें खिलाड़ियों के साथ जानवरों जैसा व्यवहार होता है।

ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी देश के क्रिकेट प्रशासन ने आईपीएल नीलामी की खुली तौर पर आलोचना की है। न्यूजीलैंड हेराल्ड ने एनजेडसीपीए के मुख्य कार्यकारी हीथ मिल्स के हवाले से लिखा, मुझे लगता है कि नीलामी की पूरी प्रणाली पुरानी और खिलाड़ियों का बेहद अपमान करने जैसा है। इन खिलाड़ियों को पूरा विश्व जानवरों की तरह देखता है।

मिल्स ने वेलिंग्टन क्रिकेट के पूर्व मुख्य कार्यकारी पीटर क्लिंटन के उन विचारों का समर्थन किया है, जिसमें क्लिंटन ने ट्वीट कर कहा था, आईपीएल नीलामी एक तरह से अभद्र, अमानवीय और अनावश्यक है। आज के समय में यह मूर्खतापूर्ण जैसा है।

मिल्स का मानना है कि नीलामी की प्रणाली को बदलने की जरुरत है। उन्होंने साथ लीग की तारीफ करते हुए कहा, आईपीएल में काफी कुछ अच्छी चीजें हैं और यह क्रिकेट के लिए अच्छा है। लेकिन जब हम बाकी प्रोफेशनल खेलों की बात करते हैं तो उस लिहाज से इसमें बदलाव की जरुरत है। कुछ खिलाड़ी इसमें अच्छा करते हैं लेकिन अधिकतर इसके प्रणाली में बदलाव चाहते हैं।
मिल्स ने कहा, मुझे लगता है कि वे अपने कोचों और मालिकों से इस बारे में बंद कमरे में बात करेंगे। मिल्स ने कहा, खिलाड़ी जब नीलामी में बात करते हैं तो उन्हें पता नहीं होता है कि वे कहां जाएंगे, किस टीम में जाएंगे, कौन उनका साथी होगा और कौन उनका मालिक होगा। अन्य खेलों में ऐसा नहीं होता है।
TOPPOPULARRECENT