Monday , June 18 2018

IPL टीम कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान बनाए गए दिनेश कार्तिक, रॉबिन उथप्पा बने उप कप्तान

आईपीएल के 11वें सीजन में खिलाड़ियों की नीलामी के बाद अब सभी टीमें अपने-अपने कप्तान के नाम घोषित कर रही हैं। आपको बता दें कि इस बार कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तानी का पद विकेटकीपर दिनेश कार्तिक संभालेंगे।

वहीं दूसरी ओर राॅबिन उथप्पा को उप-कप्तान बनाया गया। नीलामी के दौरान कोलकाता ने दिनेश कार्तिक को 7.4 करोड़ में अपनी टीम में शामिल किया था। कार्तिक को कप्तानी करने का अनुभव है क्योंकि उन्होंने 2009-10 में विजय हजारे ट्रॉफी के दौरान तमिलनाडु के लिए कप्तानी की थी।

टीम की कप्तानी मिलने के बाद कार्तिक ने कहा कि, वह अपनी क्षमता का पूरा उपयोग करेंगे और वह काफी उत्साहित भी हैं। इससे पहले केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर थे, लेकिन इस बार वह टीम का हिस्सा नहीं हैं, इसलिए फ्रेंचाइजी ने नया कप्तान चुना।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने उथप्पा को कप्तान बनाने की मंशा जाहिर की थी। ऐलान से पहले उन्होंने कहा था कि, ‘केकेआर के लिए यह जरूरी है कि उन्होंने जिस तरह से गंभीर के ऊपर विश्वास दिखाया था, उसी तरह से नए कप्तान के ऊपर भी दिखाएं।’

कार्तिक को कप्तान चुने जाने के बाद उनके फैन्स काफी खुश हैं। शानदार बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग के लिए मशहूर दिनेश कार्तिक के पास कप्तानी करने का अनुभव है।

कोलकाता नाइट राइडर्स ने गौतम गंभीर की कप्‍तानी में 2012 और 2014 में इंडियन प्रीमियर लीग का खिताब जीता था। चर्चा में रॉबिन उथप्‍पा व क्रिस लिन का नाम भी था, मगर अब इस सत्र में दिनेश कार्तिक पर यह जिम्‍मेदारी होगी।

कार्तिक ने आईपीएल के 10वें सीजन में गुजरात लायन्स की तरफ से खेला था। इस सीजन में उन्होंने 36.1 औसत के हिसाब से 361 रन बनाए थे। आईपीएल 2018 में कोलकाता का पहला मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु से आठ अप्रैल (रविवार) के दिन होगा।

TOPPOPULARRECENT