Tuesday , July 17 2018

IPL-11: युवा खिलाड़ी राशिद खान ने बताया- ‘हम क्यों हैं बेस्ट’

आईपीएल में आज राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले गए सीजन के चौथे मुकाबले में हैदराबाद ने राजस्थान को पस्त कर दिया। बैटिंग और बॉलिंग, दोनों ही मामलों में हैदराबाद अजिंक्य रहाणे की राजस्थान से बेहतर और मजबूत नजर आई।

जहां हैदराबाद के गेंदबाजों ने राजस्थान के बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए तरसा दिया तो वहीं हैदराबाद के ओपनर शिखर धवन ने अपना गब्बर रूप दिखते हुए राजस्थानी बॉलरों के छक्के छुड़ा दिए। इस पूरे मुकाबले में हैदराबाद की टीम हर क्षेत्र में अव्वल रही। इस दौरान देशी-विदेशी खिलाड़ियों ने अपना शानदार प्रदर्शन किया।

बात करें हैदराबाद की गेंदबाजी की तो भुवनेश्व कुमार के नेतृत्व में सभी गेंदबाजों ने काफी किफायती और सधी हुई गेंदबाजी की। लेकिन इस मैच में एक विदेशी खिलाड़ी अफ़ग़ानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद ख़ान ने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया।

राशिद ने आज के मुकाबले में 4 ओवरों ने 23 रन देकर एक विकेट झटका। हालाँकि अपने स्पेल के दौरान उन्होंने कई ख़ूबसूरत गेंदें फेंक, बल्लेबाजों समेत दर्शकों को भी चौका दिया। आज हम आपको उनके करियर से ज़ुड़ी 5 अहम बातें बताने जा रहे है।

साल 2016 में हैदराबाद ने उन्हें 4 करोड़ में खरीदा तो 2017 में 9 करोड़ में। वो पूरी दुनिया में 7 अलग-अलग टीमों के लिए टी20 क्रिकेट खेलते हैं। राशिद ख़ान सबसे कम उम्र (19 साल 159 दिन) में टीम के कप्तान बने।

इससे पहले राशिद 19 वर्ष 152 दिन की उम्र में वनडे रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज़ बने। उन्होंने सकलेन मुश्ताक का रिकॉर्ड तोड़ा था।

राशिद टी20 रैंकिंग में गेंदबाजों की सूची में टॉप पर है। वो अफगानिस्तान के पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने आइसीसी रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर पहुंचे थे।

TOPPOPULARRECENT