Tuesday , September 18 2018

IPL 8: फॉकनर के तूफान में उड़ा गया पंजाब, राजस्थान की हुई जीत

पुणे: आईपीएल सीजन 8 के तीसरे मैच में राजस्थान रॉयल्स (RR) ने जेम्स फॉकनर की तूफानी बैटिंग और शानदार बोलिंग की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) को 26 रनों से हरा दिया.

पुणे: आईपीएल सीजन 8 के तीसरे मैच में राजस्थान रॉयल्स (RR) ने जेम्स फॉकनर की तूफानी बैटिंग और शानदार बोलिंग की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) को 26 रनों से हरा दिया.

राजस्थान के 162 रनों के जवाब में पंजाब की टीम की तरफ से मुरली विजय ने 37 रन बनाए. जॉर्ज बैले और अक्षर पटेल ने 24-24 रन बनाए. पंजाब की पूरी टीम 8 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 136 रन ही बना सकी.राजस्थान की तरफ से फॉकनर ने 3 विकेट लिए.

फाकनर ने डेथ ओवरों में 33 गेंद पर दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से 46 रन बनाये और बाद में चार ओवर में 26 रन देकर तीन विकेट लिये . फाकनर ने आईपीएल में अपना पहला मैच खेल रहे दीपक हुड्डा (15 गेंद पर 30 रन) के साथ छठे विकेट के लिये 51 रन जोड़े जिससे टास गंवाकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे रायल्स ने शुरुआती झटकों से उबरकर सात विकेट पर 162 रन का स्कोर खड़ा किया . ज़ख्मी शेन वाटसन की जगह कप्तानी कर रहे स्टीवन स्मिथ ने 33 रन की मदद किया . पंजाब की तरफ से अनुरीत सिंह ने 23 रन देकर तीन विकेट लिये.

कई दिग्गज बल्लेबाजों से सजी किंग्स इलेवन की टीम इसके जवाब में आठ विकेट पर 136 रन ही बना पायी. उसके चार बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने सबसे ज़्यादा 37 रन बनाये. फाकनर के अलावा रायल्स की तरफ से टिम साउथी ने 36 रन देकर दो विकेट लिये. क्रिस मौरिस और प्रवीण ताम्बे ने किफायती गेंदबाजी की |

किंग्स इलेवन ने पारी की पहली गेंद पर वीरेंद्र सहवाग का विकेट गंवा दिया और इसके बाद उसे नियमित अंतराल में झटके सहने पड़े. इसके लिये रायल्स का बेहतरीन फील्डिंग भी जिम्मेदार रहा.

सहवाग ने फिर से बाहर जाती गेंद का पीछा करके विकेटकीपर संजू सैमसन को कैच दिया. रिद्विमान साहा (सात) के रन आउट होने और ग्लेन मैक्सवेल (सात) के तेवर शुरू में ही ठंडे पड़ जाने की वजह से पंजाब पर खतरा मंडराने लगा. फाकनर ने तूफानी पारी के खेलने के बाद मैक्सवेल को तूफान बनने से रोका.

सलामी बल्लेबाज विजय ने एक छोर संभाले रखा था लेकिन सैमसन की सीधी हिट पर रन आउट होने से किंग्स इलेवन का स्कोर चार विकेट पर 64 रन हो गया. अक्षर पटेल को बल्लेबाजी के लिये उपर भेजा गया लेकिन डेविड मिलर (23) के आने के बाद रन के रफ्तार में इज़ाफा हुआ . इस जुनूबी जुफ्रीकी बल्लेबाज ने स्टुअर्ट बिन्नी पर मुसलसल दो चौके जड़कर शुरुआत की और फिर मिलर की गेंद पर मिडविकेट पर छक्का लगाया लेकिन फाकनर ने उन्हें डीप थर्डमैन पर कैच कर दिया.

पटेल काफी देर तक टिके रहे. उन्होंने मिलर की गेंद पर बोल्ड होने से पहले 28 गेंदों पर 24 रन बनाये. कप्तान जार्ज बेली ने भी 18 गेंद पर 24 रन बनाये. फाकनर ने अपने एक ओवर में आस्ट्रेलिया के अपने दो साथियों बेली और मिशेल जानसन को आउट करके रायल्स की जीत यकीन कर ली . इससे पहलेकिंग्स इलेवन के गेंदबाजों ने शुरू में ही रायल्स को करारे झटके दिये.

अंजिक्य रहाणे ने अनुरीत की आफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर लंबा शाट खेलने की कोशिश में हवा में गेंद लहरायी. वह आईपीएल में छठी बार खाता खोलने में नाकाम रहे.

रायल्स की जिम्मेदारी अब स्मिथ और स्टुअर्ट बिन्नी (13) पर थी लेकिन पांचवें गेंदबाज के तौर पर गेंद थामने वाले जानसन (34 रन देकर दो विकेट) ने इन दोनों को एक ओवर में आउट करके मध्यक्रम भी झकझोर दिया. स्मिथ ने पुल करने की कोशिश की लेकिन गेंद उनके बल्ले के उपरी किनारे से लगकर थर्ड मैन पर कैच हो गयी जबकि बिन्नी ने विकेट के पीछे कैच थमाया.

हुड्डा ने आईपीएल के अपने पहले मैच में ही लंबे शाट खेलने की अपनी काबिलियत का अच्छा नमूना पेश किया. उन्होंने करणवीर सिंह के एक ओवर में दो छक्के जड़ने के बाद अनुरीत की गेंद भी छह रन के लिये भेजी. जब हुड्डा पंजाब के लिये खतरा बन रहे थे तब अनुरीत ने उनका लेग स्टंप गिरा दिया.

फाकनर ने अपना पहला छक्का लगाया और फिर 19वें ओवर में दो छक्के और एक चौका लगाकर जानसन का गेंदबाजी का तजज़िया बिगाड़ा. मिलर ने आखिरी ओवर में बार्डर लाईन पर उनका खूबसूरत कैच लपका.

TOPPOPULARRECENT