Saturday , November 25 2017
Home / Sports / IPL LIVE: कोलकाता की बड़ी जीत , बैंगलोर को 82 रन से हराया

IPL LIVE: कोलकाता की बड़ी जीत , बैंगलोर को 82 रन से हराया

कोलकाता: IPL-10 के 27वें मैच में गौतम गंभीर की टीम कोलकाता नाइटराइडर्स और विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मुकाबला हुआ. उम्मीद थी कि दोनों के बीच रोमांचक जंग होगी, लेकिन विराट कोहली के टीम ने 132 रन के आसान से लक्ष्य के सामने घुटने टेक दिए और 82 रन से मैच हार गई. केकेआर ने पहले बैटिंग करते हुए 19.3 ओवर में 131 रन पर बनाए थे. इसके जबाव में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम 9.4 ओवर में 49 रन पर ही सिमट गई. आरसीबी के तीन रन पर ही दो विकेट गिर गए थे. क्रिस गेल (7), विराट कोहली (0) के अलावा मनदीप सिंह (1) और एबी डिविलियर्स (8) ने भी निराश किया. आरीसीबी को काई भी बल्लेबाज दहाई के अंक को भी नहीं छू सका. केकेार की ओर से नैथन कूल्टर-नाइल और क्रिस वॉक्स ने तीन-तीन विकेट, जबकि उमेश यादव ने एक विकेट लिया.

उमेश यादव की गेंदों पर छठे ओवर में क्रिस गेल कई बार बच गए. बिन्नी को भी चांस मिले. इस बीच एक चौका गेल और एक चौका बिन्नी ने लगाया. ओवर में 11 रन बने. सातवें ओवर में क्रिस वॉक्स ने गेल को नहीं टिकने दिया. गेल ने उनको मिडविकेट के ऊपर से पुल करना चाहा, लेकिन मिसटाइम कर गए और गेंद मिडऑफ पर खड़े कूल्टर-नाइल के हाथों में चली गई. पांचवीं गेंद पर स्टुअर्ट बिन्नी (8) भी कीपर उथप्पा को कैच दे गए. आठवें ओवर में कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने पवन नेगी (2) को पगबाधा आउटकर आरसीबी को 42 रन पर सातवां झटका दे दिया. ओवर में तीन रन बने. नौवें ओवर में क्रिस वॉक्स ने सैमुअल बद्री (0) को आठवें विकेट के रूप में पगबाधा आउट किया. पांचवीं गेंद पर एस अरविंद ने चौका लगाया. ओवर में पांच रन बने. दसवें ओवर में ग्रैंडहोम ने टाइमल मिल्स (2) को कुलदीप ने कैच किया.

पहले 5 ओवर : विराट-डिविलियर्स-केदार-मनदीप लौटे
आरसीबी की ओर से पारी की शुरुआत क्रिस गेल और विराट कोहली ने की. केकेार की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत नैथन कूल्टर-नाइल ने की. उनकी पहली ही गेंद नोबॉल रही और बिना किसी लीगल गेंद के ही आरसीबी का खाता खुल गया सथा ही फ्री हिट भी मिल गई. फ्री हिट वाली गेंद पर गेल कैच हो गए, लेकिन नियमानुसार नॉटआउट रहे. तीसरी गेंद पर स्ट्राइक विराट के हाथों में आई और कूल्टर-नाइल ने उनको बाहर जाती गेंद पर फंसा लिया, बाकी का काम सेकंड स्लिप पर खड़े  मनीष पांडे ने किया. हालांकि वह दूसरे प्रयास में कैच पकड़ पाए. आरसीबी ने पहले दो विकेट तीन रन पर खो दिए. दूसरे ओवर में उमेश यादव ने मनदीप सिंह (1) को पॉइंट पर मनीश पांडे के हाथों कैच करा दिया. एबी डिविलियर्स ने आते ही चौका लगाया. तीसरे ओवर में कूल्टर-नाइल ने आरसीबी को तगड़ा झटका देते हुए डिविलियर्स को आठ रन पर कीपर रॉबिन उथप्पा से कैच करा दिया. तीसरा विकेट 12 रन पर गिरा. नाइल ने इसके बाद दो गेंदें अतिरिक्त फेंकीं. केदार जाधव ने चौथी और पांचवीं गेंद पर नाइल को चौके जड़ दिए. ओवर में 15 रन बने. चौथे ओवर में उमेश यादव ने दो रन ही लेने दिए. पांचवें ओवर में नाइल ने पहली ही गेंद पर केदार जाधव (9) को क्रिस वॉक्स से कैच कराया. 5 ओवर बाद आरसीबी- 28/4.

केकेआर की बल्लेबाजी बुरी तरह लड़खड़ा गई, जबकि उसने पहले पांच ओवरों में 11.2 रन प्रति ओवर की दर से 56 रन बना लिए थे, लेकिन सुनील नरेन के आउट होने के बाद न केवल रनगति कम हो गई, बल्कि विकेटों का पतझड़ भी लग गया. सुनील नरेन ने 17 गेंदों में ताबड़तोड़ 34 रन (6 चौके, 1 छक्का) ठोके. गंभीर और नरेन के बीच 48 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई. रॉबिन उथप्पा ने 11 रन और कप्तान गौतम गंभीर ने 14 रन बनाए. सातवें विकेट के लिए सूर्यकुमार यादव (15) और क्रिस वॉक्स (18) ने जरूर कुछ संघर्ष दिखाया और 27 रन जोड़े. ​आरसीबी की ओर से स्पिनर युजवेंद्र चहल ने तीन विकेट और टाइमल मिल्स ने दो विकेट चटकाए.

कोलकाता नाइटराइडर्स की बैटिंग का अपडेट
पहले 5 ओवर : गौतम गंभीर जल्दी आउट, रनगति- 11.2
कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए पारी की शुरुआत एक बार फिर गौतम गंभीर और सुनील नरेन ने की, जबकि गेंदबाजी में स्पिनर सैमुअल बद्री ने पहला ओवर किया. स्ट्राइक पर थे सुनील नरेन. नरेन ने दूसरी ही गेंद से हमला बोल दिया. उन्होंने लगातार तीन चौके जड़े और फिर लॉन्गऑन पर छक्का भी लगा दिया. इस ओवर में नरेन के बल्ले से 18 रन निकले. दूसरा ओवर तूफानी गेंदबाज टाइमल मिल्स ने किया. गंभीर उनकी पहली चार गेंदों पर कोई रन नहीं बना सके, लेकिन पांचवीं गेंद पर जोरदार छक्का जड़ दिया. ओवर में सात रन बने. तीसरे ओवर में गेंदबाजी में बदलाव हुआ और विराट ने एस अरविंद को गेंद सौंपी. गंभीर ने अरविंद को तीसरी गेंद पर चौका लगाया. फिर अंतिम दो गेंदों पर नरेन ने भी चौके जड़कर ओवर का स्कोर 14 रन कर दिया. चौथे ओवर में मिल्स की पहली दो गेंदों पर गंभीर ने दो रन बनाए और तीसरी गेंद पर 5 रन वाइड से बन गए. चौथी गेंद पर गौतम गंभीर चकमा खा गए और गेंद उनके बैट का किनारा लेती हुई कीपर केदार जाधव के दस्तानों में समा गई. गंभीर 11 गेंदों में 14 रन बनाकर लौटे. पांचवीं गेंद पर रॉबिन उथप्पा ने बाउंड्री लगा दी. पांचवें ओवर में अरविंद ने पांच रन दिए. 5 ओवर बाद केकेआर- 56/1.

6 से 10 ओवर : 3 विकेट गिरे, रनगति में भारी कमी, 31 रन बने
विराट ने छठे ओवर में ऑलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी को गेंदबाजी पर लगाया. उथप्पा ने आते ही उनको चौका जड़ दिया. फिर नरेन ने भी बाउंड्री लगा दी. चौथी गेंद में सुनील नरेन (34 रन, 17 गेंद) ने बड़ा शॉट लगाना चाहा, लेकिन गेंद को डीप स्क्वेयर लेग पर खड़े युजवेंद्र चहल ने खूबसूरती से लपक लिया. सातवें ओवर में सैमुअल बद्री ने 66 रन पर केकेआर को तीसरा झटका दिया, जब रॉबिन उथप्पा 11 रन पर पगबाधा आउट हो गए. आठवां ओवर युजवेंद्र चहल लेकर आए और पांच रन दिया. नौवें ओवर में बद्री ने केकेआर को बाउंड्री का मौका नहीं दिया. इसमें छह रन आए. दसवें ओवर में चहल ने यूसुफ पठान को वाइड गेंद पर चकमा दिया और कीपर जाधव ने गिल्लियां बिखेर दीं. पठान आठ रन ही बना पाए. 10 ओवर में केकेआर- 87/4.

11 से 15 ओवर : 2 विकेट गिरे, 4 के रनरेट से 20 रन बने
बद्री ने 11वें ओवर में छह रन दिए. फिर 12वें ओवर में युजवेंद्र चहल ने केकेआर को एक ही ओवर में एक रन देकर दो झटके दे दिए. पहले उन्होंने मनीष पांडे (15 रन, 16 गेंद) को बद्री से कैच कराया, फिर कॉलिन डी ग्रैंडहोम को खाता भी नहीं खोलने दिया. कॉलिन को विराट ने लपका. 13वें ओवर में स्पिनर पवन नेगी को क्रिस वॉक्स ने चौका लगा दिया, लेकिन फिर कोई रन नहीं बना. चहल ने केकेआर पर बुरी तरह दबाव बना लिया और उनको रन बनाना मुश्किल हो गया. 14वें ओवर में चहल की गेंदों पर दो रन ही बन पाए. 15वां  ओवर पवन नेगी ने किया, जिसमें पहली ही गेंद पर वॉक्स ने चौका लगाया. ओवर में सात रन आए. 15 ओवर में केकेआर- 107/6.

15 से 19.3 ओवर : 4 विकेट गिरे, 24 रन बने, केकेआर आउट
केकेआर की बल्लेबाजी नरेन के आउट होने के बाद से रफ्तार नहीं पकड़ पाई और उसके विकेट जल्दी जल्दी गिर गए. 16वें ओवर में सूर्यकुमार यादव ने एस अरविंद को चौका लगाते हुए वॉक्स के साथ ओवर में नौ रन जोड़ लिए. 17वें ओवर में क्रिस वॉक्स ने टाइमल मिल्स को एक्स्ट्रा कवर के ऊपर से जोरदार चौका लगाया, लेकिन तीसरी ही गेंद पर मनदीप सिंह ने उनका कैच पकड़ लिया. 18वें ओवर में पवन नेगी ने लगातार दो विकेट लेकर केकेआर की बच हुई उम्मीदों को करारा झटका दिया. उन्होंने पहले कूल्टर-नाइल (2) को डिविलियर्स से कैच कराया, फिर सूर्यकुमार यादव (15) को मिल्स ने लपक लिया. ओवर में चार रन बने. 19वें ओवर में मिल्स ने पांच रन दिए. 20वें ओवर की तीसरी गेंद पर कुलदीप यादव (4) के आउट होते ही केकेआर टीम 131 पर सिमट गई. केकेआर – 131/10.

टीमें इस प्रकार हैं :
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू : विराट कोहली (कप्तान), क्रिस गेल, मनदीप सिंह, केदार जाधव, युजवेंद्र चहल, स्टुअर्ट बिन्नी, टाइमल मिल्स, पवन नेगी, एबी डिविलियर्स, एस अरविंद और सैमुअल बद्री.

कोलकाता नाइट राइडर्स : गौतम गंभीर (कप्तान), रॉबिन उथप्पा, यूसुफ पठान, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मनीष पांडे, क्रिस वॉक्स, उमेश यादव, नैथन कूल्टर नाइल, सुनील नरेन, कुलदीप यादव और सूर्यकुमार यादव.

TOPPOPULARRECENT