Friday , September 21 2018

ईरान का घातक थर्मल स्निपर जिसे बेचने के लिए एक चीनी शेल कंपनी से रजिस्टर्ड किया – रिपोर्ट

तेहरान : थर्मल स्निपर जो यह उपकरण का सिर्फ एक टुकड़ा है जो दूर से और किसी भी मौसम की स्थिति में चाहे रात हो या दिन किसी भी वक़्त टार्गेट करने की अनुमति देता है जो किसी भी देश या आतंकवादियों के लिए घातक सटीकता देता है। डेली बीस्ट की रिपोर्ट में, ईरान अब चुपचाप इस उपकरण को बेचने की सोच रहा है और इसकी सेना आरयू 60 जी स्निपर को “एक महान स्वदेशी ऑप्टिकल उपलब्धि” के रूप में बता रही है।

उपकरण “राज्य से जुड़े समाचार आउटलेट, प्रचार वृत्तचित्र, और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ स्वयंसेवकों में प्रचारित हो रहे हैं।” लेकिन आरयू 60 जी, और इसके बड़े संस्करण – आरयू 90 जी और आरयू 120 जी – पहले ईरान की अंतर्राष्ट्रीय पुलिस सुरक्षा और सुरक्षा उपकरण प्रदर्शनी में तेहरान में सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित किए गए थे और उन्हें एक ईरानी रक्षा कंपनी रयान रोशद अफजर द्वारा स्वदेशी उत्पाद के रूप में बताया गया था।

इस नई स्निपर उपकरण ईरानी सेनाओं को इस्लामवादी और कुर्द राष्ट्रवादी विद्रोहियों से निपटने के लिए ईरान के सिस्तान और बलुचेस्तान प्रांतों और ईरानी कुर्दिस्तान के पहाड़ों में आतंकवादियों को बेअसर करने में मदद करने के लिए माना जाता है।

डेली बीस्ट को इस तकनीक को थर्मल स्निपर को ईरानी लेबल मिला और पाया कि ईरान के सबसे बड़े रक्षा ठेकेदारों में से एक ने चीनी ऑप्टिक्स विनिर्माण में निवेश करने के लिए बीजिंग में एक शेल फर्म पंजीकृत की है।

युद्ध के मैदान पर उपकरण का उपयोग करने के फायदे कई हैं। थर्मल स्निपर उपयोगकर्ताओं को दिन, रात और खराब मौसम की स्थिति में लक्ष्य देखने की अनुमति देती हैं। यह उपयोगकर्ता को अधिकांश प्रकार के स्मोक्सक्रेंस, स्पॉट छिद्रित लक्ष्यों के माध्यम से देखने में मदद कर सकता है, और यह भी बता सकता है कि कोई वाहन चल रहा है या निष्क्रिय है।

द डेली बीस्ट ने पाया कि रेयान रोश्द अफजर के चेयरमैन मोहसेन पारसाजम ने बीजिंग में 2013 में एक व्यवसाय पंजीकृत किया था। दो साल बाद, आरयू-सीरीज की लेंस विदेशों में भी दिखाई देने लगीं। उस अप्रैल, पारसाजम की कंपनी ने चीनी राष्ट्रीय एमिली लियू के स्वामित्व वाली एक चीनी कंपनी, संहे होबांग ऑप्टोइलेक्ट्रॉनिक उपकरण कं, लिमिटेड में स्वामित्व की हिस्सेदारी ली।

अलीबाबा ई-कॉमर्स वेबसाइट पर, रेबीम ने अपने कारखाने से सैन्य ऑप्टिकल उपकरण का विपणन शुरू किया, जिसमें आरयू 60 जी और आरयू 90 जी / 120 जी के समान दृष्टि की एक श्रृंखला शामिल है- जो “आरबी 60 जी” और “आरबी 90/120 जी” के रूप में लेबल किया गया है।

2016 और 2017 में रेबीम ने दुनिया भर में हथियार शो में बड़े पैमाने पर प्रदर्शन किया। अब यमन में ईरानी समर्थित हुथी आतंकवादियों को अरब गठबंधन बलों से लड़ने के रूप में आरयू 60 जी स्निपर दृष्टि से लैस हथियारों को ले जाया जाता है।

लेकिन फिर 2017 के मध्य में, अमेरिकी प्रतिबंध लियू और रेबेम के साथ पकड़े गए। यूएस ट्रेजरी विभाग ने रायन रोशद और पारस्मत को भी मंजूरी दे दी। पारसजम, “चीन से सैन्य लागू वस्तुओं की एक श्रृंखला प्राप्त की।”

यद्यपि कोई भी यह निर्धारित करने में सक्षम नहीं है कि चीन में रेबेम की सुविधाओं में स्निपर दृष्टि का उत्पादन कितना हुआ था, लियू के नेटवर्क के लिए पता लगाने योग्य उत्पाद विदेशों में सामने आए हैं। द डेली बीस्ट ने आरयू 60 जी और उसके घटकों दोनों के टेलीग्राम विज्ञापन पर सीरियाई विद्रोही हथियार बाजारों में कई विज्ञापन पाए।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि रेबीम उत्पादों की बिक्री अभी भी जारी है, जिसमें आरयू परिवारों में इस्तेमाल किए गए इन्फ्रारेड लेंस शामिल हैं। चीनी विक्रेताओं से पूरी जगहें खरीदी जा सकती हैं और Sanhe Haobang नई प्रौद्योगिकियों के लिए पेटेंट अनुप्रयोगों को फाइल करना जारी रखती है।

TOPPOPULARRECENT