Sunday , December 17 2017

ईरान मिसाइलों की रेंज बढ़कर करेगा 2000 किलोमीटर, यूरोपीय देशों की चिंता बढ़ी

तेहरान। ईरान के वॉल्यूशनरी गार्ड्स के डैप्युटी हैड ने कहा कि यदि यूरोप की ओर से तेहरान को धमकी दी जाती है तो हम अपनी मिसाइलों की रेंज को 2,000 किलोमीटर से ज्यादा करेंगे।

फार्स न्यूज एजैंसी के मुताबिक ब्रिगेडियर जनरल हुसैन सलामी ने कहा, ‘यदि हमने मिसाइलों की सीमा को 2,000 किलोमीटर की रेंज से कम रखा है तो इसकी वजह तकनीक की कमी नहीं है बल्कि रणनीतिक कारणों से ऐसा किया गया है।’ ईरान ने कहा है कि वह अपनी मिसाइलों को अपग्रेड करेगा ताकि उनकी रेंज में यूरोप के शहर भी आ सकें।

इंडिपैंडैंट की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा, ‘अब तक हम मानते रहे हैं कि यूरोप हमारे लिए खतरा नहीं है, इसलिए हमने मिसाइलों की रेंज को बढ़ाने पर काम नहीं किया। लेकिन, यूरोप हमारे लिए खतरे में तब्दील होता है तो हम अपने मिसाइलों की रेंज को बढ़ाएंगे।’

इस बीच ईरान के बलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम को लेकर फ्रांस ने बिना शर्त बातचीत की बात कही है। पिछले महीने ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स मिलिट्री फोर्स के मेजर जनरल मोहम्मद अली जाफरी ने कहा था कि हमारा 2,000 किलोमीटर तक का मिसाइल ज्यादातर अमरीकी हितों और बलों को निशाना बनाने में सक्षम हैं।

TOPPOPULARRECENT