Monday , November 20 2017
Home / test / नए प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहे ट्रम्प की चेतावनी को ईरान ने किया खारिज

नए प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहे ट्रम्प की चेतावनी को ईरान ने किया खारिज

ईरान ने अपने ताज़ा बलिस्टिक मिसाइल टेस्ट पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन की चेतावनी को बेबुनियाद और ‘भड़काऊ’ करार देते हुए उसे खारिज कर दिया।

ट्रंप ने गुरुवार को ट्विट कर कहा था कि मिसाइल के परीक्षण के लिए ईरान को औपचारिक तौर पर ‘नोटिस’ पर रखा गया है।

ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी ‘इरना’ की रिपोर्ट के अनुसार ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बहराम गासिमी ने कहा, ‘अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के दावे बेबुनियाद, दोहराये गये और उकसाने वाले है।’

गौरतलब है कि ईरान के रक्षा मंत्री हुसैन दहकान ने बुधवार को बलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण की पुष्टि करते हुए इसको ईरान की रक्षा शक्ति को बढ़ाने के लिए जरुरी कदम करार दिया था। उन्होंने स्पष्ट किया था कि यह परीक्षण किसी परमाणु करार प्रस्ताव का विरोधी नहीं है।’

ट्रंप ने कल अपने एक अन्य ट्विट में कहा कि ईरान बैकफुट पर आ चुका था लेकिन तभी अमेरिका ने उसके साथ परमाणु डील कर उसे लाइफ लाइन दे दी। उल्लेखनीय है कि ट्रंप, ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते की कई बार आलोचना कर चुके हैं। वह इस समझौते को कमजोर और बेअसर बताते रहे हैं।

ईरान के क्षेत्र में ‘अस्थिरता पैदा करने वाले व्यवहार’ के कारण अमेरिकी ट्रंप प्रशासन की ओर से उसे ‘नोटिस पर रखे जाने’ के एक दिन बाद मीडिया में आई कई खबरों में कहा गया है कि अमेरिका तेहरान के खिलाफ प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहा है.

TOPPOPULARRECENT