ईरान का दावा- ‘अमरीका ने साल 2018 में अरब देशों को 50 अरब डाॅलर के हथियार बेचा’

ईरान का दावा- ‘अमरीका ने साल 2018 में अरब देशों को 50 अरब डाॅलर के हथियार बेचा’

इस्लामी गणतंत्र ईरान के विदेशमंत्री मुहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने कहा है कि अमरीका ने वर्ष 2018 में क्षेत्र के अरब देशों को 50 अरब डाॅलर के हथियार बेचे हैं।

उन्होंने अलजज़ीरा टीवी चैनल की इंग्लिश सर्विस से बात करते हुए कहा कि अमरीका और उसके घटकों ने क्षेत्रीय सरकारों को भारी हथियार बेचकर पश्चिमी एशिया को बारूद के ढेर में बदल दिया है।

उन्होंने कहा कि फ़ार्स की खाड़ी में समुद्री गठबंधन बनाना, ईरान के विरुद्ध शत्रुतापूर्ण कार्यवाही है। उनका कहना था कि इस कार्यवाही से फ़ार्स की खाड़ी के क्षेत्र की सुरक्षा कम होगी।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, विदेशमंत्री ने यह बयान करते हुए कि फ़ार्स की खाड़ी में ईरान का क्षेत्र सीमित है, कहा कि क्षेत्र में विदेशी नौकाओं की जितनी वृद्धि होगी, उतनी ही देशों की सुरक्षा कम होगी।

ज्ञात रहे कि अमरीका ने हालिया महीनों में ईरान पर अधिक से अधिक दबाव डालने के लिए फ़ार्स की खाड़ी के क्षेत्र में अपनी सैन्य उपस्थिति बढ़ा दी है और ब्रिटेन सहित अपने घटकों के साथ मिलकर भड़काऊ कार्यवाहियां कर रहा है। इसी परिधि में अमरीका ने फ़ार्स की खाड़ी में एक समुद्री गठबंधन बनाने का प्रयास कर रहा है।

Top Stories