ईरान: सुप्रीम लीडर ने महिलाओं के साइकल चलाने पर लगाया प्रतिबंध

ईरान: सुप्रीम लीडर ने महिलाओं के साइकल चलाने पर लगाया प्रतिबंध
Click for full image

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमेनइ ने सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं के साइकिल पर सवार होने को शरियत के खिलाफ बताते हुए महिलाओं को साइकल पर सवार होने से रोक दिया। समाचार एजेंसी ‘एसना’ के अनुसार अयतुल्ला अली ख़ामेनई ने एक सवाल के जवाब में कहा कि महिलाओं के गैर महरम पुरुषों के सामने साइकिल चलाना हराम है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

महिलाएं महरम के सामने साइकल चला सकती हैं, लेकिन महिलाओं को गैर महरम के सामने साइकिल चलाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। गौरतलब है कि ईरान के कट्टरपंथी क्षेत्रों के अंतरंग मीडिया में हाल के दिनों में यह खबर रोटेशन करती रही है कि ख़ामेनई ने दस दिनों पहले तेहरान की सड़कों पर साइकिल चलाने को हराम क़रार दिया था।

फारसी अखबार जाम जिम ने ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी की महिला सलाहकार का एक बयान के मुताबिक कहा है कि सर्वोच्च नेता के कार्यालय ने स्पष्ट किया है कि साइकिल चलाते हुए महिलायें दीनी शिक्षाओं कि पाबंदी करती हैं तो ऐसी स्थिति में साइकिल चलाने पर कोई प्रतिबंध नहीं।

कुछ हफ़्ते पहले, ईरानी पुलिस ने एक साइकिल की सवारी प्रतियोगिता का आयोजन रोक दिया था। इस घटना को सोसायटी द्वारा आयोजित किया जाता था, इस साइकल रेस में महिलाओं को भी शामिल होना था।

Top Stories