Friday , April 20 2018

इराक : सद्दाम हुसैन के रिश्तेदारों और सहयोगियों की संपत्ति जब्त करने के आदेश

बगदाद। इराक में पूर्व तानाशाह सद्दाम हुसैन तथा उनके प्रशासन के 4200 से अधिक अधिकारियों की संपत्ति जब्त करने के आदेश दिए गए हैं। हुसैन को मानवता के खिलाफ अपराध का दोषी ठहराए जाने के बाद 2006 में फांसी पर लटकाया गया था।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि सद्दाम की बाथ पार्टी के पूर्व अधिकारियों और उनके रिश्तेदारों को खोज निकालने के काम में जुटी इराकी एजेंसी ने पूर्व सरकार के अधिकारियों की सूची तैयार की है। सद्दाम का नाम इस सूची में शीर्ष पर है और इसमें कहा गया है कि इसमें ‘उनके बच्चे, पौत्र, रिश्तेदार’ भी शामिल हैं।

अमेरिकी आक्रमण के बाद 2003 में सद्दाम शासन का अंत होने के बाद पूर्व शासक और उनके सहयोगियों की संपत्ति इराक के नये नेताओं, सैन्य बलों और मिलिशिया ने जब्त कर ली थी। यह नया आदेश अब संपत्ति की जब्तगी पर आधिकारिक मुहर लगाने के लिए आया है। इस सूची में सद्दाम के समय की सरकार के मंत्रियों, सुरक्षा अधिकारियों और बाथ पार्टी के अधिकारियों के नाम शामिल हैं। इनमें से कुछ सदस्य जेल में बंद हैं।

गौरतलब है कि 2003 में सद्दाम युग के खात्मे के बाद इराक के नए नेताओं, फौज और तमाम अन्य संगठनों ने सद्दाम और उसके सहयोगियों की संपत्ति पर कब्जा जमा लिया था। यह नया आदेश उन संपत्तियों के कब्जे को एक कानूनी जामा पहना देगा।

बता दें कि जिन पूर्व अधिकारियों की संपत्ति जब्त की जाएगी, उनमें सद्दाम का कजिन अली हसन अल माजिद (2010 में फांसी), तारिक अजीज और अन्य लोग शामिल हैं। इनमें से कई अधिकारियों के वारिस अब दूसरे देशों में पनाह लिए हुए हैं।

TOPPOPULARRECENT