Tuesday , September 25 2018

ISIS के नेता अबू बक्र अल-बगदादी जिंदा है, सीरिया में एक हॉस्पिटल में इलाज़ चल रहा है

एक वरिष्ठ इराकी अधिकारी ने कहा है की आईएसआईएस के नेता अबू बक्र अल-बगदादी जिंदा हैं और एक हवाई हमले में बुरी तरह घायल हो जाने के बाद पूर्वोत्तर सीरिया में एक हॉस्पिटल में उनका इलाज किया जा रहा है। इराक और लेवेंट के इस्लामी राज्य (आईएसआईएल, आईएसआईएस के रूप में भी जाना जाता है) के हवाई हमले से वह जख्मी है। इराक की खुफिया और आतंकवादविरोधी विभाग के प्रमुख अबू अली अल-बसरी ने कहा की “हमारे पास आतंकवादी संगठन के अंदरूनी स्रोतों से जानकारी मिली है और दस्तावेज हैं जो बताते हैं की अल-बगदादी अभी भी जीवित है और अपने सहयोगियों की मदद से छिपा है” अल-बगदादी दुनिया के सबसे ज्यादा वांछित पुरुषों में से एक है, उसके सिर पर 25 मिलियन डॉलर का इनाम भी अमरीका ने रखा था। उन्होंने कहा वर्तमान में सीरिया के जज़ीरा रेगिस्तान में डीर अज़ ज़ोर के पश्चिम में मौजूद है।

अल-बसरी ने कहा वह “जख्मी हालत में है और पैर के फ्रैक्चर से पीड़ित है जो उसे बिना सहायता के चलने से रोकता है”। पिछले एक सालों में प्रमुख सैन्य पराजय की एक श्रृंखला के बावजूद आईएसआईएल ने पूर्वोत्तर सीरिया के हस्काह प्रांत में अपनी सबसे बड़ी सीमा “खलीफा” खो दिया है, जबकि 2014 में अल-बगदादी ने अपने सैनिकों की चौंकाने वाली सैन्य जीत के बाद घोषणा की थी। यह स्पष्ट नहीं था कि वायु सेना, आईएसआईएल के नेता को लक्षित करने के लिए जिम्मेदार थी।

अल-बसरी को यह कहते हुए उद्धृत किया गया था कि वह इराक में हवाई हमले के दौरान घायल हो गए थे। रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि सीरिया के राक़ा के बाहरी इलाके में एक हवाई हमले में अल-बगदादी मारा गया होगा। अमेरिकी अधिकारियों ने अमेरिकन ब्रॉडकास्टर सीएनएन को सोमवार को बताया था की अल-बगदादी राक़ा में घायल हो गया था, और चोटों के कारण सशस्त्र समूह की कमान को त्यागने के लिए मजबूर किया गया था। एक अज्ञात अमेरिकी अधिकारी ने आईएसआईएल प्रमुख को घायल होने वाले हमले के बारे में कहा की “रक्का में रूसियों द्वारा अगल अलग हमले हुए थे, लेकिन जैसा कि इसमें कोई समयसीमा नहीं थी, हम नहीं जानते कि यह हमला रुसियों द्वारा था या हमारा”।

एक अन्य अमेरिकी अधिकारी ने नेटवर्क को बताया कि यह स्पष्ट नहीं था कि वह फिर से समूह का नेतृत्व कर रहा था। “मुझे नहीं पता कि बगदादी दिन-प्रतिदिन अपनी दुकान चला रहा है ।”

TOPPOPULARRECENT