Saturday , July 21 2018

ISIS में शामिल होने की कोशिश, 4 हिन्दुस्तानी सीरिया में गिरफ्तार

नई दिल्ली: सीरिया ने दहशतगर्द तंज़ीम आईएसआईएस में शामिल होने की कोशिश कर रहे चार हिन्दुस्तानी जवानों को अपनी हिरासत में लिया है और हिंदुस्तानी अफसरों से उनकी तस्दीक़ करने को कहा है।

भारत की तीन दिन की सफर पर आए सीरिया के नायब वज़ीरे आज़म वालिद अल मुआउलम ने कहा कि चार जवान सीरिया में आए थे और उन्हें दमिश्क में हिरासत में लिया गया। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि उन्हें कब पकड़ा गया। वालिद ने नामा निगारों से कहा, ‘चार हिंदुस्तानी को दमिश्क में सीरिया की हिरासत में ले लिया गया। चार भारतीय जवान आईएसआईएस में शामिल होने की कोशिश कर रहे थे और जॉर्डन से सीरिया में आ गए थे।’ हालांकि उन्होंने जवानों के नाम, उन्हें कहां से पकड़ा गया और कब हिरासत में लिया गया, आदि जानकारी नहीं दी।

इस वाकिये को खास माना जा रहा है, क्योंकि भारत जवानों को दहशतगर्द तंज़ीम में शामिल होने से रोकने की कोशिश कर रहा है। पिछले साल दिसंबर में पुलिस ने नागपुर हवाईअड्डे से तीन जवानों को गिरफ्तार किया था जो आईएसआईएस में शामिल होने के लिए मुल्क छोड़ने की फिराक में थे।

सीरिया के वज़ीरे खारजा की भी जिम्मेदारी निभा रहे वालिद ने उन 39 भारतीयों की रिहाई में मदद में न उम्मीदी जताई, जिन्हें जून 2014 में इराक के शहर मोसुल में आईएसआईएस दहशतगर्द ने बंधक बनाया था। वालिद ने कहा, ‘अगर वे इराकी बल की हिरासत में होते तो मैं उनकी रिहाई यक़ीनी करने की कोशिश करता, लेकिन अगर वे अब भी आईएसआईएस के बंधक हैं तो मैं कुछ नहीं कर सकता।’

TOPPOPULARRECENT