मिलिए हिजाब गर्ल बॉडीबिल्डर मजीजिया बानू से जिसने बॉडी बिल्डिंग चैम्पियनशिप जीती

मिलिए हिजाब गर्ल बॉडीबिल्डर मजीजिया बानू से जिसने बॉडी बिल्डिंग चैम्पियनशिप जीती
Click for full image

उसने हिजाब पहन कर कोच्चि में आयोजित केरल बॉडीबिल्डिंग चैम्पियनशिप जीतकर दुनिया को दिखा दिया है कि महिला कमजोर नहीं है। 23 वर्षीय मजीजिया बानू कोझीकोड में ओर्ककटेरी से हैं और वह अंडर ग्रेजुएट दंत चिकित्सा अध्ययन के अंतिम वर्ष की छात्रा हैं। पेशेवर भारोत्तोलक रही बानू पहले बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लेती थी।

उसके मंगेतर और परिवार ने इसमें भाग लेने के लिए उसका हौसला बढ़ाया। उसको एक फेसबुक पोस्ट आया था और वह संशय में थी लेकिन मेरे मंगेतर ने मुझे अन्य देशों से मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरें भेजीं, जो हिजाब पहनकर प्रतियोगिताओं में भाग लेती हैं।

इसी तरह मैंने इसमें भाग लेने का फैसला किया लेकिन खिताब जीतने की उम्मीद नहीं की थी। बानू अपने माता-पिता अब्दुल मजीद के प्रति आभारी हैं जो एक व्यवसायी और मां रजिया हैं, जो एक गृहिणी है।

काले रंग के कपड़ों में उसने स्कार्फ पहने हुए था और बिना समय लिए जजों को प्रभावित किया और फाइनल राउंड के लिए चुनी गयी तथा चैंपियन भी रही। पिछले साल उन्होंने कोझीकोड में सर्वश्रेष्ठ महिला वेटलिफ्टर विजेता का खिताब जीता था। बानू युवा महिलाओं के लिए प्रेरणा बनकर उभरी हैं।

वह कहती है की आगे चल कर मुझे और भी चैंपियनशिप में भाग लेना है। मैं पावरलिफ्टिंग में प्रशिक्षण पाने के लिए अपने मूल गांव में बच्चों को सुविधा प्रदान करने के लिए पावरलिफ्टिंग के लिए अकादमी शुरू करना चाहती हूं।

Top Stories