Monday , July 23 2018

सऊदी अरब शाही परिवार की आलोचना करने वाले इस्लामिक स्कॉलर और उनके बेटों को किया गया गिरफ्तार!

सऊदी प्रमुख धर्मगुरु शेख सफार अल हवाली को उनकी पुस्तक में सऊदी शाही परिवार की आलोचना करने के लिए हिरासत में लिया गया है। हवाली को इससे पहले भी अमेरिकी सैनिकों के साथ सऊदी के संबंधों का विरोध करने के लिए जेल भेजा गया था।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकार प्रचारकों और ऑनलाइन कार्यकर्ताओं ने कहा कि एक सुन्नी विद्वान शेख सफार अल हवाली और सऊदी अरब के सहवा सुधारवादी आंदोलन में अग्रणी व्यक्ति को हिरासत में ले लिया गया है।

शेख अल-हवाली की नई प्रकाशित किताब 3000 पेज का प्रकाशन है जिसमें उन्होंने लिखा था कि सत्तारूढ़ परिवार “नकली परियोजनाओं पर धन बर्बाद कर रहा है।

मिडिल ईस्ट मॉनिटर के मुताबिक, शेख अल-हवाली ने सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और इज़राइल के साथ अपने संबंधों पर भी सवाल उठाये और बिन सलमान की आलोचना की। इसे “विश्वासघात” कहा। उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात में “बिन जयद के दृष्टिकोण” के रूप में वर्णित शब्दों से दूर जाने के लिए कहा।

आपको बता दें की शेख हवाली ने अपनी इताब में सऊदी के शाही परिवार की आलोचना की है जिसके चले सऊदी सरकार ने उनके खिलाफ इस तरफ का कदम उठाया है।

लंदन स्थित सऊदी अधिकार समूह एएलक्यूएसटी ने कहा कि हवाली ने सऊदी शाही परिवार की आलोचना की किताब प्रकाशित करने के बाद गिरफ्तारी हुई। एएलक्यूएसटी के याह्या असिरी ने रॉयटर्स को बुधवार को गिरफ्तारी की जानकारी दी। सऊदी सरकार का कहना है की शेख हवाली ने अमेरिकी विरोधी और इस्लाम विरोधी बातों को अपनी किताब में लिखा है।

TOPPOPULARRECENT