इजरायल में इस्लाम की बड़ी जीत, मिला 1200 साल पुरानी मस्जिद

इजरायल में इस्लाम की बड़ी जीत, मिला 1200 साल पुरानी मस्जिद

इस्राएल के नेगेव रेगिस्तान में 1200 साल पुरानी मस्जिद मिलने का दावा किया गया है। पुरातत्वविदों का अनुमान है कि इसका इस्तेमाल उस समय के किसान करते रहे होंगे।

पुरातत्वविदों ने दक्षिणी इस्राएल के नेगेव रेगिस्तान में 1200 साल पुरानी मस्जिद की खोज करने का दावा किया है। ये मस्जिद अरबी बिदुएन जनजातियों के शहर रहात के पास मिला है।

नेगेव रेगिस्तान में बिदुएन की बात करते हुए उत्खनन का जिम्मा संभाल रहे निर्देशक जॉन सेलिगमैन और शाहर जूर ने कहा, “7वीं और 8वीं शताब्दी की यह छोटी शहरी मस्जिद दुनिया में एक दुर्लभ खोज होगी, खासकर बीर शेवा के उत्तरी क्षेत्र में।

डी डब्ल्यू हिन्दी पर छपी खबर के अनुसार, अब तक इस इलाके में ऐसी कोई संरचना नहीं मिली थी। यह मस्जिद एक आयताकार इमारत है जिसका ऊपरी सिरा खुला है। इसमें बना प्रार्थना स्थल आकार में गोल होने के साथ-साथ मक्का की दिशा में है। शोधकर्ताओं का अनुमान है कि इसका इस्तेमाल उस वक्त किसानों द्वारा किया जाता होगा।

इस खुदाई में एक खेत भी मिला है जिसके छठी या सातवीं शताब्दी के होने का अनुमान लगाया गया है। इसके साथ ही घरों के अंदर होने वाले बैठकखानों, आंगन, भंडार कक्ष और भोजन पकाने के लिए आग जलाई जलाने वाली कुछ जगहों के बारे में भी पुरातत्वविदों को यहां पता चला है।

पुरातत्वविज्ञानी गिडओन आवनी ने कहा कि यह आज के इस्राएल में सबसे पुरानी ज्ञात मस्जिदों में से एक है, क्योंकि इस क्षेत्र को सबसे पहले वर्ष 636 में अरबों ने विजय प्राप्त की थी।

Top Stories