यरूशलम का प्राचीन ‘वेस्टर्न वाल’ का बोल्डर यहुदियों के प्रार्थना स्थल पर गिरा

यरूशलम का प्राचीन ‘वेस्टर्न वाल’ का बोल्डर यहुदियों के प्रार्थना स्थल पर गिरा
यरूशलेम में चट्टान की पश्चिमी दीवार और डोम ऑफ द रॉक

यरूशलम : शोधकर्ताओं का हवाला देते हुए टाइम्स ऑफ इज़राइल ने लिखा कि, यरूशलेम के प्राचीन पश्चिमी दीवार के पत्थरों में से कुछ तेजी से नष्ट हो रहे हैं, जिसकी वजह से यहुदियों के इस पवित्र स्थल को खतरे में डाल दिया है। द टाइम्स ऑफ जेरूसलम ने बताया कि यरूशलेम में वेस्टर्न वाल से एक बड़ा पत्थर रविवार को प्राचीन स्थल से ढीला हो गया और नीचे एक प्रार्थना स्थल में गिरा. सौभाग्य से, वह स्थल उस समय खाली था इसलिए किसी को भी चोट नहीं पहुंचा।

द टाइम्स ऑफ जेरूसलम ने बताया कि “इज़राइल पुरातनता प्राधिकरण के अधिकारी इस घटना से निपट रहे हैं,” पत्थर पर नाटकीय फुटेज और प्रार्थना स्थल पर दुर्घटनाग्रस्त होने के साथ-साथ ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा गया है, “इजरायल पुरातनता प्राधिकरण के अधिकारी इस घटना से निपट रहे हैं।” उन्होंने कहा, “यह एक जागृत कॉल है – हमें पूरे वेस्टर्न वाल, दोनों भागों की जांच करनी चाहिए, ताकि भविष्य में यहां कोई आपदा नहीं हो।”

यह घटना सिर्फ एक दिन बाद हुई जब प्रार्थना स्थल तिशा बाव फास्ट को चिन्हित करने वाले उपासकों से भरा था, जो यरूशलेम में दो यहूदी मंदिरों के विनाश स्थली है जिसका यहुदियों द्वारा सम्मान किया जाता है।

अल-अक्सा मस्जिद के निदेशक उमर अल-किस्वाणी ने इनकार किया कि टेम्पल पर्वत पर किसी ने चट्टान को नीचे तक धकेल दिया था।
वेस्टर्न वाल, या “वालिंग वॉल”, यहूदी लोगों के लिए दुनिया की सबसे पवित्र साइट है। यरूशलेम के पुराने शहर में स्थित, यह द्वितीय मंदिर परिसर की पश्चिमी दीवार है, जिसे रोमन सम्राज्य ने 2,000 साल पहले नष्ट कर दिया था।

हजारों लोग प्रार्थना करते हैं और प्रार्थनाओं को पढ़ने के लिए हर साल इस वेस्टर्न दीवार की यात्रा करते हैं। ये प्रार्थनाएं या तो बोली जाती हैं या लिखी जाती हैं और दीवार की दरारों में रखी जाती हैं। दीवार को दो वर्गों में विभाजित किया गया है, एक पुरुषों के लिए और दुसरी क्षेत्र महिलाओं के लिए। यह ओल्ड सिटी के किसी भी दौरे में प्रमुख हाइलाइट्स में से एक है।

Top Stories