Saturday , November 18 2017
Home / World / प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने किया कुर्दिश राज्य की स्थापना का समर्थन

प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने किया कुर्दिश राज्य की स्थापना का समर्थन

जेरूसलम: इज़राइल ने कुर्दिश राज्य की स्थापना का समर्थन करने की बात कही है। प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बुधवार को कहा कि जैसा कि इराक में कुर्द स्वतंत्रता पर एक जनमत संग्रह के लिए किया गया है हालांकि बगदाद के सांसद विरोध करते हैं।

मंगलवार को, इराक के कुर्द नेता ने कहा कि वह इराक के संसद द्वारा इसे खारिज करते हुए मतदान के बावजूद सितंबर 25 के जनमत संग्रह के साथ आगे बढ़ेगा।

“(इज़राइल) कुर्द लोगों के अपने स्वयं के राज्य को प्राप्त करने के वैध प्रयासों का समर्थन करता है,” नेतन्याहू ने आगे कहा कि उनके कार्यालय द्वारा विदेशी संवाददाताओं को वार्ता और विमर्श के लिए भेजा गया है।

इज़राइल ने 1960 के दशक से कुर्दों के साथ बौद्धिक सैन्य, बुद्धि और व्यापारिक संबंध बनाए रखा है। जिसमे अल्पसंख्यक जातीय समूह – जिनके स्वदेशी आबादी इराक, तुर्की, सीरिया और ईरान के बीच विभाजित है साथ ही अरब विरोधियों के खिलाफ अंतर्रोधी के रूप में भी है।

ज्ञात रहे कि इराकी संसद द्वारा कुर्दिश अर्द्ध-स्वायत्त क्षेत्र की आज़ादी के लिए 25 सितंबर को जनमत-संग्रह कराने की मांग खारिज करने के बावजूद कुर्दिश नेता मसूद बरज़ैनी ने कहा है कि जनमत-संग्रह तय समय पर होकर रहेगा और इसके बाद ही सरकार के साथ कोई बातचीत होगी। वहीं, इराक के पड़ोसी देशों- तुर्की, ईरान और सीरिया ने जनमत-संग्रह का विरोध किया है।

TOPPOPULARRECENT