हिंसा के बीच इज़राइल और हमास ने गाजा में शांति बहाल करने के लिए सहमत हुए

हिंसा के बीच इज़राइल और हमास ने गाजा में शांति बहाल करने के लिए सहमत हुए

गाजा : हमास के एक प्रवक्ता ने शनिवार को रॉयटर्स से कहा कि इजरायल और हमास गाजा पट्टी में शांत बहाल करने के लिए सहमत हुए हैं। हमास के प्रवक्ता फावजी बारहम ने रॉयटर्स से कहा, “मिस्र और संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों के साथ (इज़राइल) और फिलिस्तीनी गुटों के बीच शांति के युग में लौटने के लिए सहमति हुई है।” जेरूसलम पोस्ट ने शनिवार को बताया कि इजरायल और हमास सीमा पार गाजा पट्टी में आग लगने की शत्रुता के बाद शांति पर सहमत हुए हैं, उन्होंने कहा कि संलग्नक में फिलिस्तीनी सशस्त्र समूहों ने मिस्र में मध्यस्थों को शांति बहाल करने की उनकी इच्छा की पुष्टि की है।

बरहम ने कहा, “मिस्र और अंतरराष्ट्रीय प्रयासों ने कब्जे वाले बलों और फिलिस्तीनी समूहों के बीच लड़ाई में कमी लाई है।” इससे पहले, उस दिन, इज़राइली बलों ने गाजा पट्टी में 40 से अधिक हमास सैन्य लक्ष्यों पर हमलों की एक श्रृंखला को उजागर किया था।

आईडीएफ के जोनाथन कॉनरिकस ने ट्वीट किया “इजरायल की सेना ने कहा कि इसके विमान और टैंकों ने 40 हमास के पोस्टों पर लक्षित किया है और सीमावर्ती शूटिंग के जवाब में हमलों ने ‘व्यापक पैमाने पर हमले’ का हिस्सा बनाया है,”।

इजरायली रक्षा बलों ने यह भी कहा कि उनके जेट और टैंकों ने आतंकवादी समूह के बुनियादी ढांचे को बढ़ा दिया है, जो पूरे घेरे में लगभग 70 लक्ष्यों पर हमला कर रहा है।

हमास ने इज़राइल में तीन रॉकेट फायर करके इसका जवाब दिया। उनमें से दो आयरन डोम एयर डिफेंस सिस्टम द्वारा डाउन किए गए थे।
दक्षिणी गाजा के पास “परिचालन गतिविधि” के दौरान आतंकवादियों ने एक इजरायल के सैनिक को गोली मार दी और गंभीर रूप से घायल हो गए। बाद में वह मर गया, जिससे इज़राइल रक्षा बलों को इसका प्रतिशोध लेने के लिए प्रेरित हुआ।

आईडीएफ ने ट्विटर पर खान मिशन में हमास बटालियन मुख्यालय में शामिल 25 लक्ष्यों में से एक था जो इस हमले ने अपने आदेश और नियंत्रण क्षमताओं को हटा देने का दावा किया।

शुक्रवार को, फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से गाजा पट्टी में इजरायलियों और फिलिस्तीनियों के बीच नई वृद्धि को रद्द करने के लिए तत्काल हस्तक्षेप करने का आग्रह किया।

गाजा स्ट्रिप हेल्थकेयर मिनिस्ट्री और आईडीएफ की अलग-अलग रिपोर्टों के मुताबिक शुक्रवार की बढ़ोतरी ने कम से कम चार फिलिस्तीनियों और एक इजरायली सैनिक के जीवन का दावा किया।

Top Stories