नेतन्याहू ने ट्रम्प के नाम पर कब्जे वाले गोलान हाइट्स में एक नई अवैध बस्ती का उद्घाटन किया

नेतन्याहू ने ट्रम्प के नाम पर कब्जे वाले गोलान हाइट्स में एक नई अवैध बस्ती का उद्घाटन किया

तेल अवीव : इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के नाम पर कब्जे वाले गोलान हाइट्स में एक नई अवैध बस्ती का उद्घाटन किया है। नेतन्याहू ने रविवार को ट्रम्प को इजरायल का “महान दोस्त” कहा और गोलान हाइट्स का वर्णन किया, जो उत्तरी इज़राइल को एक महत्वपूर्ण रणनीतिक संपत्ति के रूप में देखता है।
उन्होंने कहा “गोलान हाइट्स हमेशा हमारे देश और मातृभूमि का एक अविभाज्य हिस्सा होगा,”। बस्ती को “ट्रम्प हाइट्स” का नाम दिया जो हिब्रू में “रमत ट्रम्प” कहा जाएगा और यह बिल्कुल नया नहीं है। वर्तमान में ब्रुचिम के रूप में जाना जाता है, यह 30 वर्ष से अधिक पुराना है और 10 लोगों की आबादी है।

ट्रंप ने रविवार को बाद में ट्वीट किया कि “इस महान सम्मान के लिए पीएम @netanyahu और इज़राइल राज्य को धन्यवाद!” इजरायल उम्मीद कर रहा है कि रिब्रांडेड बंदोबस्त निवासियों की एक लहर को व्यापक रूप से विस्तारित करने के लिए यह नाम प्रोत्साहित करेगा। इज़राइल में अमेरिकी राजदूत डेविड फ्रीडमैन ने कहा, “यह बिल्कुल सुंदर है,” जो रविवार के समारोह में शामिल हुए थे। यह देखते हुए कि ट्रम्प ने शुक्रवार को अपना जन्मदिन मनाया, उन्होंने कहा: “मैं इससे अधिक उपयुक्त और अधिक सुंदर जन्मदिन के बारे में नहीं सोच सकता।”

इजरायल ने 1967 के मध्य पूर्व युद्ध में सीरिया से गोलन हाइट्स पर कब्जा कर लिया और 1981 में इसे वापस ले लिया। अधिकांश अंतर्राष्ट्रीय समुदाय इस कदम को अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अवैध मानते हैं। लेकिन मार्च में इजरायल चुनावों से कुछ हफ्ते पहले नेतन्याहू द्वारा वाशिंगटन की यात्रा के दौरान, ट्रम्प ने एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करके अमेरिकी नीति के दशकों को बदल दिया, आधिकारिक तौर पर रणनीतिक पर्वतीय पठार को इजरायल क्षेत्र के रूप में मान्यता दी।

Top Stories