ईरान पर डाइरेक्ट हमले की तैयारी में इसराइल!

ईरान पर डाइरेक्ट हमले की तैयारी में इसराइल!
Click for full image

तेहरान/तेल अबीब : पिछले हफ्ते सीरिया में एक हवाई अड्डे पर बम विस्फोट होने के बाद सात ईरानी सैनिकों कि मौत हो गई थी। आरोप इज़राइल पर लगाया गया था। इजरायल ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की है और न ही हमले से इनकार किया है, लेकिन एक इजरायली रक्षा बल के सूत्र ने 9 अप्रैल को न्यूयॉर्क टाइम्स को हमले के लिए जिम्मेदार बताया था। अब, इजरायल खुद को ईरान से सीधे हमले के लिए मजबूत कर रहा है, चूंकि ईरान जवाबी हमला कर सकता है। आईडीएफ कथित तौर पर मानते हैं कि ईरान की सेना का हमला सीरिया से संबद्ध किसी एक एयरबेस से शुरू होगा और इसके लिए किसी भी कार्रवाई के खिलाफ तेहरान को चेतावनी दी है।

तनाव के कारण इजरायल के सैनिकों ने पिछले हफ्ते इजरायल सीरियाई सीमा के निकट गोलन हाइट्स में अपने बख़्तरबंद गाड़ी के शीर्ष पर खड़ा है
सीरिया के अंदर से किसी भी ईरानी कार्रवाई पर दृढ़ता से प्रतिक्रिया व्यक्त करेगा, जे पोस्ट के अनुसार “आईडीएफ के वरिष्ठ सूत्र ने स्काई न्यूज को बताया। इसराइल, जो अक्सर अपने पड़ोसी के सात साल के गृह युद्ध के दौरान सीरियाई सेना के स्थानों पर आक्रमण किया है, न तो पुष्टि की है और न ही हमले और होने से इनकार किया है। लेकिन इजरायल के अधिकारियों ने कहा कि सीरिया का तियास एयरबेस ईरान के सैनिकों द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है और इज़राइल सीरिया में अपने कट्टर दुश्मन कि ऐसी उपस्थिति को स्वीकार नहीं करेगा। ईरान के तन्सीम समाचार एजेंसी ने कहा कि हमले में सात ईरान के सैन्य कर्मियों को मार दिया गया है, जिसने पश्चिम और रूस के बीच तनाव को तेज करने में योगदान दिया है।
एक इजरायली आयरन डोम सिस्टम को इजरायल-सीरिया सीमा के पास सीरिया में हवाई अड्डे पर हवाई हमले के एक दिन बाद देखा गया है, जिसमें सात ईरानी सैनिकों की मौत हो गई थी।
‘न्यूयॉर्क टाइम्स के स्तंभकार थॉमस फ्रेडमैन ने इजरायल के सैन्य स्रोत का हवाला देते हुए कहा,’ तियास एयरबेस पर हम पहली बार ईरान के लक्ष्यों पर हमला कर रहे थे जहां सुविधाएं के साथ लोग थे। ‘ फ़्राइडमैन ने बताया कि सात ईरानियों को ईरान के क्रांतिकारी गार्ड्स कॉर्प्स की एक शाखा, क्यूड्स फोर्स के सदस्य के रूप में मारे गए, जो विदेशों में परिचालन की निगरानी करते हैं, और उनमें से एक एक ड्रोन इकाई के कमांडर के रूप में है।

इजरायल की जिम्मेदारी के दावे के बारे में पूछे जाने पर न्यूयॉर्क टाइम्स के लेख, जो रविवार को प्रकाशित हुआ था, एक इजरायल की सैन्य प्रवक्ता ने कहा ‘इस समय हमारे पास कोई टिप्पणी नहीं है।’ यह स्वीकार करते हुए कि यह सीरिया में संदिग्ध ईरानी तैनाती या लेबनान के हिजबुल्लाह के लिए हथियारों के स्थानांतरण के खिलाफ कई हमले किए गए हैं, इसराइल आम तौर पर विशिष्ट अभियानों पर टिप्पणी नहीं करता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने 105 मिसाइलों को लक्षित करने के कुछ दिनों पहले तियास पर हमला किया गया था, जो वाशिंगटन ने बताया था कि सीरिया में तीन रासायनिक हथियारों की सुविधा वाले संदिग्ध जहरीले गैस हमले के लिए बदला गया था। लेकिन असद ने रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल करने से इंकार कर दिया है। इजरायल के स्रोत के न्यूयार्क टाइम्स पर टिप्पणी के बावजूद कि तियास में ईरानियों की हत्या सीरिया में इजरायली अभियानों के लिए अप्रत्याशित थी, वहां एक 2015 में हवाई हमला हुई थी जिसमें हिजबुल्ला ने इस्राएल पर आरोप लगाया था कि कई लेबनान के लड़कों के साथ एक ईरानी जनरल की हत्या कर दी गई थी।

Top Stories