फलस्तीन पर इजराइली अवैध कब्जा खत्म होना चाहिए- संयुक्त राष्ट्र महासचिव

फलस्तीन पर इजराइली अवैध कब्जा खत्म होना चाहिए- संयुक्त राष्ट्र महासचिव

संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव ने फिलिस्तीनी क्षेत्रों पर अवैध क़ब्ज़े के अंत का समर्थन किया है। संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव, एन्टोनियो गुटेरेस ने सुरक्षा परिषद की बैठक में कहा है कि सन 1967 में अतिग्रहित क्षेत्रों पर अवैध क़ब्ज़े का अंत, फिलिस्तीन में स्थाई शांति की एकमात्र राह है।

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रस्तावों के आधार पर स्वाधीन फिलिस्तीनी देश के गठन के लिए सामूहिक निर्णय करके हम, अतंरराष्ट्रीय नियमों का पालन करेंगे।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, गुटेरेस ने यह बयान एसी दशा में दिया है कि जब कार्यक्रमानुसार आगामी दिनों में बहरैन में एक आर्थिक सम्मेलन होने वाला है जिसमें फिलिस्तीन के संदर्भ में अमरीकी योजना, ” द डील आफ द सेंचुरी” पर चर्चा होगी।

25-26 जून को आयोजित होने वाले इस सम्मेलन को ” द डील आफ द सेंचुरी” को लागू करने की दिशा में पहला क़दम बताया जा रहा है लेकिन बहुत से देशों ने खुल कर इस सम्मेलन का विरोध किया है।

इस डील के अनुसार, बैतुलमुक़द्दस, इस्राईल को दे दिया जाएगा, अन्य देशों में मौजूद फिलिस्तीनियों को स्वदेश वापसी का अधिकार नहीं होगा और पश्चिमी तट के बचे क्षेत्रों और गज़्ज़ा पर ही फिलिस्तीनी देश बनाया जाएगा। फिलिस्तीनी संगठनों ने इस डील को अन्यायपूर्ण बताते हुए इसका कड़ा विरोध किया है

Top Stories