इजरायली जेट्स ने उत्तरी गाजा पर हमास के ठिकानों पर हमला शुरू किया

इजरायली जेट्स ने उत्तरी गाजा पर हमास के ठिकानों पर हमला शुरू किया
Click for full image
Israeli pilots are seen inside an Israeli F-15 fighter jet during an exercise dubbed " Juniper Falcon", held between crews from the U.S. and Israeli air forces, at Ovda Military Airbase, in southern Israel May 16, 2017. Picture taken May 16, 2017. REUTERS/Amir Cohen - RC1DD2F0B2B0

गाज़ा : इज़राइली सेना के मुताबिक, फ़िलिस्तीनियों ने सीमा पर घुसपैठ की और पिछले दिन गाजा सीमा पर बम बिछाया जिसके जवाब में, इस्राइली लड़ाकू विमानों ने उत्तरी गाजा में हमास “सैन्य ठिकानों” को निशाना बनाया है। गाजा से क्षति या हताहतों की अभी कोई तात्कालिक रिपोर्ट नहीं मिली है। इजरायल का हमला एक दिन बाद शुरू हुई है, जब संदिग्धों ने उत्तरी गाजा सीमा की बाड़ को पार किया, और उसके बाद इज़राइली सेना ने ने वहाँ विस्फोटक उपकरण पाया।

फिलिस्तीनी सम्मेलन और इस्राइल के बीच सीमा के बाड़ पर बड़े पैमाने पर गाजा प्रदर्शनों की पृष्ठभूमि बन गई हैं जो घातक झड़पों को जन्म दे रही है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, गाजा पट्टी सीमा पर 10 दिनों के विरोध प्रदर्शन और संघर्ष के बाद इजरायल ने गोले बारूद के इस्तेमाल पर सवाल उठाए हैं। इसराइल का कहना है कि जब गाज़ा सीमा के पास बाड़ में, घुसपैठ की प्रयास किए जाते हैं जाए, तब गोलीबारी की जाती है, और यह सारा खेल हमास का है, इस्लामी आंदोलन जो गाजा पट्टी चलाता है और जिसके साथ 2008 के बाद से तीन युद्धों से लड़ाई लड़ी गई है।

सेना ने अपने सोमवार के वक्तव्य में कहा, “आईडीएफ (इजराइली डिफेंस फोर्सेज) महान गंभीरता से विचार करता है कि हमास आतंकवादी संगठन सुरक्षा और सुरक्षा के बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाने के प्रयास में सुरक्षा बाड़ पैरामीटर को मुकाबला क्षेत्र में बदलने की कोशिश करता है।” अधिकार समूहों ने इजरायल के सैनिकों के कार्यों की कड़ी आलोचना की है, और फिलीस्तीनियों का कहना है कि सैनिकों के लिए कोई खतरा नहीं होते हुए भी प्रदर्शनकारियों को गोली मार दिया जा रहा है।

रविवार को अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय के मुख्य अभियोजक फतौ बेन्सौदा ने कहा था कि वह यह निर्धारित करने के लिए एक प्रारंभिक जांच खोल रहा है कि क्या इजरायल या हमास द्वारा किए गए किसी भी कथित अपराध की जांच पूरी तरह से शुरू करने के लिए पर्याप्त सबूत हैं या नहीं।

Top Stories