‘ईरान को परमाणु हथियार प्राप्त करने से रोकने के लिए इजराइल सबकुछ करने के लिए तैयार’

‘ईरान को परमाणु हथियार प्राप्त करने से रोकने के लिए इजराइल सबकुछ करने के लिए तैयार’
Click for full image

तेल अवीव : इज़राइल के आंतरिक सुरक्षा कैबिनेट के सदस्य आइलेट शेक ने कहा कि 4 नवंबर के लिए निर्धारित तेल से संबंधित प्रतिबंध इस्लामी गणराज्य के लिए काफी झटका होगा, यह नोट करते हुए कि इजरायल एक संभावित ईरानी परमाणु कार्यक्रम को रोकने के लिए कुछ भी करेगा। शेक ने यरूशलेम पोस्ट के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि इजरायल पर प्रतिबंध लगाने के लिए ईरान को परमाणु हथियार प्राप्त करने से रोकने के लिए “सबकुछ करने के लिए” तैयार है। उन्होंने यह भी दावा किया कि प्रतिबंधों की प्रभावशीलता रूस, चीन और अन्य एशियाई देशों के ईरान के समर्थन के कारण थोड़ी रुकावट डाल रही है और अब इजरायल को “अन्य ऑप्शन की ओर जाने के लिए तैयार होना चाहिए।”

न्याय मंत्री ने नोट किया कि इजरायल अब सुन्नी अरब देशों के साथ बेहतर सहयोग करने की कोशिश कर रहा है, जहां न्याय मंत्री “कई क्षेत्रों में उत्पादक सहयोग” हासिल करना चाहते हैं। दोनों देशों ने मार्च में ऐसे सहयोग की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया जब सऊदी अरब ने पहली बार सऊदी हवाई क्षेत्र के माध्यम से इज़राइल द्वारा वाणिज्यिक एयरलाइन उड़ानों को मंजूरी दे दी।

शेक ने सीरियाई सरकार को एस-300 एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम के रूस के हस्तांतरण पर भी टिप्पणी की, यह नोट करते हुए कि इजरायल “जो पहले किया था वह अब भी करेगा।”
“हम सीरिया में ईरान का बेस नहीं बनने देंगे … हम हेज़बुल्ला को सटीक हथियार नहीं देने देंगे। एस-300 के साथ, हमें और चुनौतियां हैं, और यह इज़राइल के लिए अच्छा नहीं है, लेकिन हम जानते है कि इससे कैसे निपटना है, “। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि इजरायल सीरियाई सरकार की नई एंटी-एयर क्षमताओं का मुकाबला करने के लिए तैयार है, हालांकि उसने यह निर्दिष्ट नहीं किया कि इजरायल एफ-35 में अधिक मुकाबला भूमिका देगा या नहीं, जिसमें रडार ट्रैकिंग से बचने की क्षमता है।

Top Stories