टोक्यो ओलंपिक 2020 के दौरान जापान मुस्लिम आगंतुकों के लिए हलाल फूड तैयार करेगा

टोक्यो ओलंपिक 2020 के दौरान जापान मुस्लिम आगंतुकों के लिए हलाल फूड तैयार करेगा

टोक्यो : चूंकि जापान टोक्यो में ओलंपिक 2020 की मेजबानी करने के लिए तैयार है, इसलिए इसके शेफ आगंतुकों की एक विस्तृत श्रृंखला के आहार संबंधी रीति-रिवाजों को समायोजित करने के लिए काम कर रहे हैं, जिनमें मुसलमान भी शामिल हैं जो केवल हलाल भोजन का उपभोग करते हैं।

जापान समाचार ने 13 नवंबर मंगलवार को रिपोर्ट की के टोक्यो स्थित एक संबद्ध एसोसिएशन, जापान हलाल बिजनेस एसोसिएशन के प्रतिनिधि निदेशक टोमोहिरो सकुमा ने कहा, “ट्रू ओमोटानाशी आतिथ्य विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करना है, जो मुसलमानों के अनुकूल उत्पादों को विकसित और निर्यात करने में मदद करता है ।

उन्होंने कहा, “ओलंपिक न केवल मुस्लिम खाना पकाने, बल्कि व्यंजनों की व्यापक विविधता को समझने का अवसर भी प्रदान करेगा।” “जापानी शेफ को अपनी असली क्षमताओं को प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा, क्योंकि वे विवरणों पर बारीकी से ध्यान देते हैं और उच्च स्तरीय कौशल रखते हैं।”

टोक्यो में 2020 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक 24 जुलाई से 9 अगस्त तक होंगे। अन्य देशों के सैकड़ों मुस्लिम एथलीटों के अलावा इस कार्यक्रम में 50 से अधिक मुस्लिम देश भी भाग लेंगे।

मोबाइल मस्जिदों के साथ, जापान अपने आगंतुकों और एथलीटों को हलाल आहार प्रदान करने के लिए भी काम कर रहा है। शिज़ुओका प्रीफेक्चर, अटामी में रहने की सुविधा में एक वरिष्ठ शेफ काज़ुओशी अओकी, हलाल व्यंजनों के लिए व्यंजन विकसित करने के लिए काम कर रहे लोगों में से एक है। आकी ने एक हलाल सोया सॉस के साथ अनुभवी मछली के पकवान का जिक्र करते हुए कहा, “पकवान के पास एक मजबूत स्वाद है, इसलिए मुझे आशा है कि मुसलमान भी इसका आनंद लेंगे।” ।

तैयारी में पिछले सितंबर में एक कार्यशाला शामिल थी, जो हिलाल व्यंजन तैयार करने के तरीके पर शिज़ुका में शेफ के राष्ट्रव्यापी संघ द्वारा आयोजित किया गया था। ओसाकासाइड में एक जापानी रेस्तरां चलाने वाले डेयसुक मुरोता ने कहा, “पहले ज्ञान हासिल करना महत्वपूर्ण है।” “इस तरह के ज्ञान का उपयोग करते हुए, मुझे उम्मीद है कि आप अध्ययन [कैसे तैयार करें] धोखाधड़ी व्यंजनों का अध्ययन करेंगे जो आपके ग्राहक अपनी विशेषज्ञता और अनुभव का उपयोग करके सराहना कर सकते हैं।”

जापान के सबसे शुरुआती मुस्लिम अभिलेख मुस्लिम चित्रकार इब्न खोर्डदाबे के कार्यों में पाए जा सकते हैं। हाल ही में, प्यू रिसर्च सेंटर ने 2010 में अनुमान लगाया था कि जापान में 185,000 मुस्लिम है। जापान एक नया लेकिन तेजी से बढ़ता हुआ हलाल बाजार है क्योंकि देश के उत्पादक हलाल क्षेत्र में नए अवसर तलाश रहे हैं और नए स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय बाजारों की तलाश करने का प्रयास कर रहे हैं, खासकर अब जापान 2020 ओलंपिक के लिए आधिकारिक तौर पर नामित स्थान है, जो मुस्लिम एथलीटों और पर्यटकों को सारी दुनिया से आकर्षित करता है ।

हलाल भोजन न केवल दुनिया भर में 1.5 अरब मुसलमानों द्वारा उपभोग किया जाता है, बल्कि $ 2 बिलियन वैश्विक उद्योग में कम से कम 500 मिलियन गैर-मुसलमानों द्वारा भी इसका उपभोग किया जाता है।

Top Stories