JEE-NEET परीक्षा को लेकर राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा, कहा- छात्रों की बात सुने सरकार

,

   

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा है. इस बार उन्होंने नीट और जेईई परीक्षा को लेकर अपनी बात कही है. राहुल गांधी ने छात्रों के मसले को लेकर केंद्र से कहा कि छात्रों की समस्या का समाधान करें.

राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा, ”आज हमारे लाखों छात्र सरकार से कुछ कह रहे हैं. NEET, JEE परीक्षा के बारे में उनकी बात सुनी जानी चाहिए और सरकार को एक सार्थक हल निकालना चाहिए.”

इससे पहले दो बार स्थगित हो चुकी है यह परीक्षा- आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 13 सितम्बर 2020 को आयोजित होने वाली NEET (UG) 2020 की परीक्षा इससे पहले दो बार स्थगित की जा चुकी है. सबसे पहले यह परीक्षा 03 मई 2020 को आयोजित की जानी थी लेकिन कोरोना महामारी की वजह से किए गए लॉक डाउन के कारण इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था.

इसके बाद इस परीक्षा के लिए 25 जुलाई 2020 की तारीख तय की गई थी लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण एवं अभ्यर्थियों और उनके अभिभावकों के विरोध के चलते इस परीक्षा को दोबारा स्थगित कर दिया गया था. इसके बाद इस परीक्षा के लिए 13 सितम्बर 2020 की तारीख तय की गई थी. इस बार एनईईटी (यूजी) 2020{ NEET UG-2020} की परीक्षा के लिए कुल 15 लाख 97 हजार 433 अभ्यर्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है.

नोट- JEE Main (अप्रैल) की परीक्षा भी 01 सितम्बर 2020 से 06 सितम्बर 2020 तक आयोजित होने जा रही है और इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जारी किए जा चुके हैं. इन दोनों परीक्षाओं JEE Main और NEET (UG) 2020 की परीक्षा आयोजित करने के खिलाफ दाखिल की गई याचिका को भी सुप्रीमकोर्ट 17 अगस्त 2020 को ख़ारिज कर चुका है.

दिल्ली के डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने भी प्रतिक्रिया दी है. JEE-NEET की परीक्षा के नाम पर लाखों छात्रों की ज़िंदगी से खेल रही है केंद्र सरकार. मेरी केंद्र से विनती है कि पूरे देश में ये दोनो परीक्षाएँ तुरंत रद्द करें और इस साल एडमिशन की वैकल्पिक व्यवस्था करे. अभूतपूर्व संकट के इस समय में अभूतपूर्व कदम से ही समाधान निकलेगा.