जेफ बेजोस तलाक:136 बिलियन डॉलर और बीच में आमेजन

जेफ बेजोस तलाक:136 बिलियन डॉलर और बीच में आमेजन

अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस, दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति और उनकी पत्नी द्वारा तलाक देने की घोषणा ने कल्पना को मोहित कर दिया – वे अपने विशाल भाग्य को कैसे विभाजित करेंगे, इसका अनुमान $ 136 बिलियन है।

और इंटरनेट रिटेल दिग्गज का क्या होगा – क्या उनकी जल्द ही एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी मिल जाएगी, और यह कंपनी के उनके नियंत्रण को कैसे प्रभावित करेगा? पूर्व मैकेंजी टटल ने प्रसिद्धि और धन कॉल आने से पहले 54 वर्षीय बेजोस को जाना था।

यह युगल 1992 में वॉल स्ट्रीट पर एक हेज फंड मैनेजर था, इससे पहले कि वह एक उद्यमी बन गया जिसने सैकड़ों लाखों लोगों के जीने के तरीके को बदल दिया। उन्होंने एक साल से भी कम समय बाद शादी कर ली।

वह पूरे अमेज़ॅन साहसिक कार्य के लिए उसकी ओर से थी, कंपनी की विनम्र शुरुआत से लेकर 1994 में सिएटल गैराज में अपनी मम्मियों के निवेश तक। उनके चार बच्चे हैं – तीन बेटे और एक दत्तक बेटी – अपने स्वर्गीय किशोर तक की आयु।

बुधवार तक, जब युगल ने औपचारिक रूप से घोषणा की कि वे लंबे अलगाव के बाद तलाक लेंगे, 48 वर्षीय मैकेंजी, जो एक उपन्यासकार हैं, दुनिया में सबसे अमीर महिला बनने की संभावना है।

सेलिब्रिटी समाचार आउटलेट टीएमजेड के अनुसार, बेज़ोस ने एक पूर्व-समझौता समझौता नहीं किया था – जिसका अर्थ संपत्ति का एक भी विभाजन हो सकता है।

AFP द्वारा देखे गए दस्तावेजों के अनुसार, उनकी शादी सितंबर 1993 में फ्लोरिडा में हुई थी। लेकिन उनके निवास का अंतिम स्थान किसी भी तलाक की कार्यवाही में निर्णायक कारक होगा। युगल के कई निवास हैं: सिएटल में, जहां अमेज़न आधारित है, लेकिन वाशिंगटन डीसी, टेक्सास और बेवर्ली हिल्स, कैलिफोर्निया में भी।

अटलांटा परिवार की लॉ फर्म केसलर और सोलोमनी के संस्थापक साझेदार रान्डल केसलर के अनुसार, स्थान बहुत मायने नहीं रखेगा।
“कुछ राज्यों में सामुदायिक संपत्ति होती है, कुछ राज्यों में समान विभाजन होता है जिसका अर्थ है निष्पक्ष विभाजन, लेकिन उन राज्यों में भी, यह आमतौर पर 50-50 से बाहर आता है। यह प्रारंभिक बिंदु है, “उन्होंने कहा।

बेजोस, जो कभी अमेज़ॅन के प्राथमिक हितधारक थे, अब कंपनी के लगभग 16 प्रतिशत के मालिक हैं – उनके निवल मूल्य के थोक।
गुरुवार को मिड-डे पर, यह हिस्सेदारी लगभग 130 बिलियन डॉलर थी।

किसी भी तलाक के निपटान में उसका स्टॉक पोर्टफोलियो शामिल होगा। यदि इसे आधे में विभाजित किया गया, तो यह बेजोस को छोड़ देगा – जो अभी भी कंपनी चलाता है – आठ प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ।
अब तक, उस संभावना ने वॉल स्ट्रीट को निराश नहीं किया है, अमेज़ॅन के शेयरों की घोषणा के बाद बुधवार को नैस्डैक पर थोड़ा सा भी, केवल गुरुवार को वापस गिरने के लिए।

हेज फंड निवेशक डौग कास ने घोषणा की कि उन्होंने तलाक की घोषणा के बाद अपने शेयरों को बेच दिया था – जो एक उत्साहित स्वर था, इस जोड़ी के साथ कहा कि वे “पोषित दोस्त” बने रहे।
यह देखते हुए कि वे अच्छे पदों पर हैं, वे अमेज़न के शेयरधारकों के बीच समान शक्ति बनाए रखने के लिए अपने शेयरों को एक ट्रस्ट या अन्य कानूनी तंत्र में डालने का निर्णय ले सकते हैं।

इंडियाना विश्वविद्यालय – पर्ड्यू विश्वविद्यालय इंडियानापोलिस (IUPUI) के कानून के प्रोफेसर मार्गरेट रेज़्नार के अनुसार, मैकेंजी को भी अपने मतदान के अधिकार को हस्तांतरित करने का विकल्प चुन सकता है।

“वोटिंग अधिकार इस मामले में महत्वपूर्ण नहीं हो सकता है क्योंकि जेफ बेजोस वर्तमान में वैसे भी अल्पसंख्यक शेयरधारक हैं,” रेज़नर कहते हैं।
“अमेज़ॅन में उनका बहुत प्रभाव कंपनी के संस्थापक और सीईओ के रूप में उनकी स्थिति के बजाय आता है।”

केसलर के लिए, “यदि वे कंपनी की रक्षा करना चाहते हैं, तो उन्हें कंपनी में अपनी रुचि देने का कोई तरीका नहीं मिलेगा जो कंपनी के चलने को प्रभावित नहीं करता है।”

बेशक, दंपति के बीच विवाह के बाद का सौदा हो सकता है जो आने वाले महीनों में सामने आएगा। वे एक तीखे तलाक में भी अंत कर सकते हैं, जो निश्चित रूप से वॉल स्ट्रीट पर और सार्वजनिक संबंध के दृष्टिकोण से, अमेज़ॅन की संभावनाओं को बादल देगा।

नेशनल इंक्वायरर टैब्लॉइड ने गुरुवार को बताया कि बेजोस शक्तिशाली हॉलीवुड प्रतिभा एजेंट पैट्रिक व्हिटसेल, पूर्व न्यूज एंकर और एंटरटेनमेंट रिपोर्टर लॉरेन सांचेज की पत्नी के साथ रिश्ते में थे।

आठ महीने पहले शुरू किया गया यह रिश्ता, परेशान बेजोस की शादी के ताबूत में अंतिम कील था, टैब्लॉइड ने कहा। “ग्राहक हर समय मुझे देखने आते हैं और वे हमेशा कहते हैं कि यह निर्विरोध होने जा रहा है – see क्या हम दोनों उचित हैं, हम दोनों सहमत हैं कि यह उचित होना चाहिए”, केसलर कहते हैं।

“कभी-कभी समस्या यह है कि लोग इस बात पर असहमत हैं कि क्या उचित है, या क्या उचित है। अभी वे सहमत हैं। मुझे उम्मीद है कि वे सहमत होना जारी रखेंगे, लेकिन कौन जानता है कि वे इससे असहमत हो सकते हैं। ”

और किसी भी असहमति उनके वकीलों के लिए एक क्षेत्र का दिन होगा।
“यदि वे असहमत हैं, तो वकील जहां पैसा बनाते हैं,” केसलर ने कहा।
गुरुवार को बेजोस से तलाक के बारे में पूछे जाने पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खुद दो बार तलाक कहा, “मैं उन्हें शुभकामना देता हूं। यह एक सौंदर्य होने जा रहा है। ”

Top Stories