Friday , November 24 2017
Home / GUJRAT / अपील: जिग्नेश ने गुजरात की शेयर की फ़ोटो, कहा- बाढ़ पीड़ितों की मदद करें

अपील: जिग्नेश ने गुजरात की शेयर की फ़ोटो, कहा- बाढ़ पीड़ितों की मदद करें

गुजरात का बनासकांठा ज़िला बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित है। बारिश और बाढ़ से इस इलाके में लोगों की मुसीबत कई गुना बढ़ गई है। प्रशासन की ओर से  फिलहाल यहां कोई मदद नहीं पहुंची है। ऐसे में लोग खुद ही बाढ़ से बचने का इंतेजाम कर रहे हैं।

गुजरात के युवा दलित नेता जिग्नेश मेवाणी ने बनासकांठा जिले के धानेरा और कांकरेज तहसील के गांवों की कुछ तस्वीरें अपनी फेसबुक वॉल पर पोस्ट की हैं। तस्वीरों में यह साफ तौर पर देखा जा सकता है कि इन इलाकों में हालात बेहद खराब हैं। लोगों के घर इस बाढ़ में काफी हद तक तबाह हो चुके हैं। 

जिग्नेश ने अपनी इस पोस्ट के ज़रिए लोगों से पीड़ितों की मदद करने की अपील भी की है। उन्होंने लिखा, उनके संगठन (राष्ट्रीय दलित अधिकार मंच)  ने अब राहत कार्य में तेज़ी से जुटने का फैसला किया है। स्थिति को देखते हुए संगठन का मानना है कि पीड़ितों के पुनर्वास के लिए महीनों तक राहत कार्य में जुटना पड़ेगा। 

हालात पर चिंता जताते हुए जिग्नेश ने कहा कि बाढ़ में लोगों के घर के साथ खेती की ज़मीन भी प्रभावित हुई है। जिग्नेश का मानना है कि बाढ़ से प्रभावित ज़मीनों को ठीक करने में कई साल लग जाएंगे। ऐसे में दलित या दूसरे भूमिहीन खेतिहर मजदूर बेरोज़गार हो जाएंगे, जो काफी भयावाह है। 

उन्होंने कहा कि बाढ़ के बाद इलाके में गंदगी की वजह से बीमारी फैलने का खतरा है। पीड़ितों को दवाइयों के साथ रोज़-मर्रा के इस्तेमाल की चीज़ों की ज़रूरत है। ऐसे में जिग्नेश ने लोगों से अपील की है कि जो भी साथी पीड़ितों की मदद कर सकता है, वह ज़रूर करे।

TOPPOPULARRECENT