Wednesday , December 13 2017

JMI के कुलपति को न्यूयॉर्क में सर सैयद लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से किया गया सम्मानित

जामिया मिलिया इस्लामिया के कुलपति, प्रोफेसर तलत अहमद को एक शानदार समारोह में अलीगढ़ पूर्व छात्र संघ-न्यू यॉर्क (एएएनएआई) द्वारा शिक्षा और वैज्ञानिक अनुसंधान को बढ़ावा देने के उनके असाधारण योगदान के लिए ‘सर सैयद लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से सम्मानित किया गया है।

यह पुरस्कार 4 नवंबर, 2017 को न्यूयॉर्क में सर सैयद अहमद खान द्विशतसांव समारोह में प्रस्तुत किया गया था जहां एएमयू के पूर्व छात्र कुलपति, मुख्य अतिथि थे।

एएमयू पूर्व छात्र के साथ प्रोफेसर अहमद ने ब्रुकलिन कॉलेज, सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू यॉर्क (सीयूएनआई) का भी दौरा किया, ताकि सेंटर फॉर अर्ली चाइल्डहुड डिवेलपमेंट एंड रिसर्च (सीईसीडीआर), जेएमआई, और स्कूल ऑफ अर्ली चाइल्डहुड एंड आर्ट्स एजुकेशन (सीयूएनआई) के बीच सहयोग के अवसर तलाश किये जा सके.

प्रोफेसर मैरी डेब्यू और प्रोफेसर शाहीन उस्मानी, प्रोफेसर अहमद ने ब्रुकलिन कॉलेज के उनके मेजबान प्रोफेसर जैकलिन शैनन (चेयर, प्रारंभिक बचपन और कला शिक्षा) सहित उनके सहयोग से, समावेशी शिक्षा और भारत में विकासात्मक विलंब की आवश्यकता पर बल दिया और विकलांग बच्चों की स्थिति पर चर्चा की।

राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण संगठन (एनएसएसओ 2002) का हवाला देते हुए, जो लगभग 18.5 मिलियन (1.8% आबादी) में भारत में विकलांगों की संख्या को बताते हैं, प्रोफेसर अहमद और प्रोफेसर डेब्यू दोनों ने इस समस्या को हल करने के लिए जबरदस्त कार्य के बारे में बताया।

प्रोफेसर अहमद ने “नई तालिम” (नई शिक्षा) कार्यक्रम और जेएमआई के “तलमी मेला” (शैक्षिक मेला) के महत्व के बारे में बात की। प्रोफेसर शाहीन उस्मानी ने अपनी परियोजना “रेहबार” (मैन्टोर), एक साक्षरता और कौशल वृद्धि परियोजना के बारे में बताया जो माली, जेनिटर्स और जामिया के निर्माण श्रमिकों के लिए डिजाइन किए गए थे।

प्रोफेसर अहमद को प्रारंभिक बचपन केंद्र के शैक्षणिक निदेशक, डॉ. कॉलीन गोडार्ड और डायरेक्टर, मैरीन मोरन द्वारा निर्देशित दौरे दिए गए थे। उपचार के बाद उल्लेखनीय प्रगति दिखाने वाले विकासात्मक विलंब वाले बच्चों की सफलता की कहानियों को कर्मचारियों द्वारा साझा किया गया था.

दो संस्थानों के बीच सहयोग के लिए चर्चा की कुछ मुख्य बातों में सीईसीडीआर और ब्रुकलिन कॉलेज के कर्मचारियों द्वारा संयुक्त रूप से सहयोग के विस्तृत प्रस्ताव का विकास करना शामिल था। ब्रुकलिन कॉलेज, जेएमआई द्वारा प्रस्तावित प्रारंभिक बचपन के विकास में एमए के लिए वर्तमान पाठ्यक्रम को और अधिक उत्तरदायी बनाने और सर्वश्रेष्ठ के साथ लाइन में सहायता करने में मदद कर सकता है।

ब्रुकलिन कॉलेज भी सीएमसीडीआर कर्मचारियों के साथ-साथ जामिया विद्यालयों में प्रारंभिक ग्रेड के शिक्षकों की क्षमता का प्रशिक्षण और निर्माण करने की पेशकश कर सकते हैं।

ब्रुकलिन कॉलेज / सीईसीडीआर इस सहयोग और इसके विभिन्न गतिविधियों का समर्थन करने के लिए अपने संबंधित देशों में अनुदान के लिए आवेदन कर सकते हैं।

दोनों डीन और वाइस चांसलर ने प्रस्ताव को मान्य करने के लिए संसाधनों और अन्य सुविधाओं को उपलब्ध कराने के सिद्धांत में सहमति व्यक्त की। यह भी सुझाव दिया गया था कि ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम को यथाशीघ्र शुरू किया जाना चाहिए। डीन, अप्रैल बेडफोर्ड ने उनकी खुशी और जेएमआई के साथ काम करने की इच्छा व्यक्त की।

TOPPOPULARRECENT