Saturday , November 18 2017
Home / Education / राष्ट्रपति देंगे JNU को बेस्ट यूनिवर्सिटी अवार्ड

राष्ट्रपति देंगे JNU को बेस्ट यूनिवर्सिटी अवार्ड

नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी को इस साल के विज़िटर्स अवार्ड के लिए देश भर में सबसे अच्छा केंद्रीय विश्वविद्यालय के रूप में चुना गया है।

एक साल पहले देशद्रोह के विवाद और बीजेपी के एमपी द्वारा विश्वविद्यालय को देशद्रोह का केंद्र बताने के बाद यह पहचान विश्विद्यालय के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं।

पिछले साल लगभग इसी समय जेनयू देशद्रोह विवादों का केंद्र बना हुआ था और छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया था।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी जेनयू विश्विद्यालय के कुलपति जगदीश कुमार को 6 मार्च को अवार्ड से सम्मानित करेंगे। 2015 में यूनिवर्सिटी के बीच में प्रतियोगिता को लेकर आरम्भ किये गए अवार्ड का यह तीसरा साल हैं इसी के साथ हिमाचल यूनिवर्सिटी के डॉ. दीपक पंत ने नवनिकरण के लिए विजिटर अवार्ड जीत औए बीएचयू के प्रो. श्याम सुंदर और तेज़पुर यूनिवर्सिटी के प्रो. निरंजक करक ने मिल कर शोध का अवार्ड जीता।

स्रोत के अनुसार नौ केंद्रीय विश्वविद्यालय अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, राजस्थान का केंद्रीय विश्वविद्यालय ने सर्वोत्तम अवार्ड के लिए आवेदन किया था।

एक चयन कमिटी के अध्यक्ष् ओमिता पॉल, सदस्य के रूप में राष्ट्रपति के सेक्रेट्री और उच्च शैक्षिक विभाग के सेक्रेटरी यूजीसी के चेयरमैन एवं साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च के डायरेक्टर जनरल ने जेनयू का विजेता के रूप में चयन किया पिछले साल जेनयू के प्रोफेसर राकेश भटनागर को शोध एवं नवनिकरण अवार्ड दिया गया था।

सभी आवेदन करने वाली संस्थानों का स्टूडेंट-फैकल्टी रेश्यो, रिसर्च आउटपुट, यूनिवर्सिटी की राष्ट्रिय रैंक एवम् अन्य चीज़ों के आधार पर आकलन किया गया था।

TOPPOPULARRECENT