वे नौकरियाँ जो आर्टिफ़िश्यल इंटलिजेंस से सबसे सुरक्षित हैं, नेता सबसे सुरक्षित

वे नौकरियाँ जो आर्टिफ़िश्यल इंटलिजेंस से सबसे सुरक्षित हैं, नेता सबसे सुरक्षित

ये तो तय है कि टेक्नालॉजी के बढ़ते युग में मानव के काम काज पर प्रभावित करेगा और उसकी जगह को छिनने कि कोशिश करेगा। दुनिया भर के विशेषज्ञ ने इस बारे में अपनी राय दे चुके हैं जो मानव के लिए गंभीर चुनौती होगी। आइये जानते हैं की वो कौन सी नौकरियाँ हैं जो इस टेक्नालजी युग में भी सुरक्षित है और वो कौन सी नौकरियाँ हैं जो रोबोट की वजह से खतरे में हैं।

फिटनेस ट्रेनर – फिटनेस ट्रेनर हम में से प्रत्येक के लिए कार्यक्रमों को अनुकूलित करता है और साहचर्य प्रदान करते हैं हमारे लिए वो फिटनेस के लिए वो कार्य करते हैं जो AI नहीं कर सकते हैं।

बुजुर्ग केयरटेकर – जबकि AI निगरानी, ​​सुरक्षा और शायद बुजुर्गों की आवाजाही में मदद कर सकता है, केवल मानव सहायक काम जैसे स्नान, ड्रेसिंग और सबसे महत्वपूर्ण बातचीत और कंपनी रखने में मदद कर सकते हैं। ये AI द्वारा नहीं किया जा सकता है।

घर की साफ सफाई करने वाला – क्लीनर, माली, और अन्य नौकरियां जो बदलती परिस्थितियों के साथ असंरचित स्थानों में काम करती हैं, रोबोट के लिए यह मुश्किल हैं, हालांकि रूंबा जैसे चालाक उपकरण कुछ कार्यभार को दूर कर देंगे।

नर्स – मानव देखभाल, संचार और विश्वास निर्माण के उच्च स्तर के कारण, नर्सों, बच्चों की देखभाल करने वाले, मानसिक स्वास्थ्य सहायता विशेषज्ञ और दवा पुनर्वास चिकित्सक मशीनों को दोहराने के लिए सबसे कठिन हैं।

चौकीदार – जबकि मानक सेवाओं को इंटरनेट (यात्रा वेबसाइटों), और एआई (स्वायत्त फास्ट-फूड और कॉफी) द्वारा संभाला जाता है, मानव स्पर्श, निजीकरण और दीर्घकालिक संबंधों के साथ बेहतर सेवाओं के लिए एक बड़ी प्रीमियम की पेशकश की जाएगी। भरोसा करें की टेक्नालजी के युग में आराम और मनोरंजन अच्छे विकास क्षेत्र होंगे।

एथलीट – एथलेटिक्स और खेल सिर्फ इसलिए प्रभावित नहीं होंगे क्योंकि मशीनें खेलों से बहुत अधिक बेहतर हो जाएंगे।

दाई – दाई के कई शारीरिक कार्य (वैक्यूमिंग, बर्तन धोना) अंततः स्वचालित हो जाएंगे, लेकिन दाई की नौकरी रोबोट इस लिए नहीं कर पाएंगे की दाई धीरे-धीरे और अधिक ‘प्यार और निजीकरण’ में बदल जाती हैं जो रोबोट ऐसा नहीं करते।

टूर गाइड – एक अच्छा टूर गाइड एक अच्छी कहानी बताने वाला है, जिसका अर्थ है कि वह व्यक्तिगत अनुभव, नाटकीय शैली और विश्वकोश ज्ञान को एक अनुभवहीन अनुभव में जोड़ता है।

मानव संसाधन – मानव संसाधन, विशेष रूप से भर्ती के लिए जो ये परख सकते हैं की कौन कंपनी के लिए अच्छा रहेगा और कौन नहीं मानव के बारे में जानकारी अधिक स्टिक रख सकते हैं लेकिन AI ऐसा करने में सक्षम नहीं है।

डेटा प्रोसेसिंग और लेबलिंग – एआई को कभी-कभी बढ़ते हुए डेटा की अविश्वसनीय मात्रा में प्रशिक्षित किया जाएगा, जिसे कम से कम शुरू में मैन्युअल रूप से चयनित, संसाधित, लेबल और वर्गीकृत किया जाना चाहिए।

10 टॉप नौकरियाँ जो AI की वजह से समाप्ति की ओर है
टेलीमार्केटर / टेलिसलेस
ग्राहक सहयता
गोदाम के मजदूर
क्लर्क और परिचालन स्टाफ
टेलीफोन ऑपरेटर
टेलर / खजांची
फास्ट फूड वर्कर
डिश वाशर
असेंबली लाइन इंस्पेक्टर
कूरियर

वो नौकरियाँ जो आर्टिफ़िश्यल इंटलिजेंस सबसे पहले कब्जा करेगी
बिक्री और विपणन अनुसंधान
बीमा समायोजक
सुरक्षा गार्ड
ट्रक – चालक
उपभोक्ता ऋण बीमा करानेवाला
वित्तीय और खेल पत्रकार
बहीखाता और वित्तीय विश्लेषक
फल लेने वाले
निवेश पेशेवरों
रेडियोलोजिस्ट

वो नौकरियाँ जो आर्टिफिशियल इंटलिजेंस नहीं ले पाएंगे
मानसिक रोगों के चिकित्सक
चिकित्सक
चिकित्सा देखभाल करने वाले
एआई शोधकर्ताओं और इंजीनियरों की नौकरियाँ
कथा लेखक
शिक्षकों का काम
आपराधिक रक्षा वकील
कंप्यूटर वैज्ञानिक और इंजीनियर
वैज्ञानिकों का काम
प्रबंधक (वास्तव में नेता)

Top Stories