Wednesday , July 18 2018

ट्रम्प के यरूशलेम पर लिए फ़ैसले ने क्षेत्र में एक नई आग लगा दी: रूस, तुर्की

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके रूसी समकक्ष रजब तैयब एरदोगन ने चेतावनी दी है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ओर से बैतूल मुकद्दस को यहूदी राज्य की राजधानी करार देने से क्षेत्र में पहले से मौजूद तनाव में असामान्य वृद्धि हो सकती है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अल अरबिया टीवी के अनुसार अंकारा में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति पूतिन और एर्दोगन ने कहा कि मध्य पूर्व पहले से ही तनाव की चपेट में है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ओर से यरूशलेम को यहूदी राज्य की राजधानी स्वीकार करना इस तनाव को बढ़ावा दे सकता है।

राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि रूस और तुर्की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ‘घोषणा’ के हवाले से एक पृष्ठ पर हैं। दोनों देशों का रुख यह है कि ट्रम्प के कदम से क्षेत्र में शांति और स्थिरता में न केवल कोई मदद नहीं मिल सकती बल्कि ऐसे कदम स्थिति को अधिक जटिल बना सकते हैं।

इस अवसर पर तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा कि इज़राइल जलती पर तेल छिड़क रहा है। तिल अवीव ने अमेरिकी क़दम को फिलिस्तीनियों के खिलाफ क्रूर शक्ति का इस्तेमाल और दबाव के लिए एक नया मौका समझ लिया। उनका कहना था कि राष्ट्रपति पुतिन और उनके बीच यरूशलेम के हवाले से एक ही सोच पाई जाती है।

TOPPOPULARRECENT