कनाडा चुनाव: जस्टिन ट्रूडो ने मिली कड़ी चुनौती!

कनाडा चुनाव: जस्टिन ट्रूडो ने मिली कड़ी चुनौती!

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी सोमवार को हुए फेडरल इलेक्शन में फिर सत्ता में आ गई है। ट्रूडो वहां सत्ता में अपनी दूसरी पारी शुरू करेंगे। हालांकि, ट्रूडो को इन चुनावों में कड़ा मुकाबला देखना पड़ा है।

मनी कन्ट्रोल पर छपी खबर के अनुसार, उन्होंने चुनाव तो जीत लिया है लेकिन इस बार उन्हें सपोर्ट के साथ माइनॉरिटी गवर्नमेंट बनानी होगी। उनकी लिबरल पार्टी को बहुमत नहीं मिला है, पार्टी ने कई सीटें खो दी हैं लेकिन अभी सरकार में बने रहने के लिए उनके पास पर्याप्त नंबर है। उनके साथ एक छोटी लेफ्ट-लीनिंग पार्टी सरकार बनाएगी।

बता दें कि कनाडाई संसद में 338 सीटें हैं, जिनमें 177 नंबर बहुमत की सरकार बनाने के लिए जरूरी हैं। ट्रूडो की लिबरल पार्टी मंगलवार की आधी रात तक पर 156 सीट हासिल कर चुकी है।

जस्टिन ट्रूडो ने चुनाव प्रचार के दौरान कड़ी मेहनत की है। उन्होंने सर्वाधिक चुनाव अभियान ओंटारियो में किया। यह कनाडा का सर्वाधिक आबादी वाला राज्‍य है। कुल 338 सीटों में से यहां की 108 सीटें हैं।

प्रचार के दौरान वह अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी साथ दिखे। उन्होंने ट्रूडो की जमकर तारीफ की। इनमें से 76 सीटें लिबरल पार्टी के पास हैं और अगर उन्‍हें चुनाव में जीत हासिल करनी है तो इन सीटों को बचाना पड़ेगा।

Top Stories