Wednesday , April 25 2018

VIDEO- देशभर में जलाई गई ‘मनुस्मृति’, ABVP और दलित छात्रों के बीच हिंसक झड़प

पिछले कुछ सालों से स्कूल कॉलेज के सिलेबस में दिखाई सुनाई देने वाली मनुस्मृति का एक पक्ष ये भी है की इसे डॉ आंबेडकर ने सार्वजानिक रूप से जलाया था और तबसे हर साल २५ दिसंबर को जलाया जाता है – २५ दिसंबद मनुस्मृति दहन दिवस को मनुस्मृति जलाई जाती है वही  देश भर से इसको जालाने की खबर आई है, वही  आन्ध्र परदेश के करीमनगर में यूनिवर्सिटी के अन्दर ABVP और दलित छात्रों के संगठन के बीच झड़पों की भी खबर आयी है . एबीवीपी और दलित छात्रों ने एक दूसरे के सामने चेहरे और पत्थर फेंके। इस बीच, बीबीसी कार्यकर्ता एबीवीपी के समर्थन में विश्वविद्यालय के पास पहुंचे और पत्थर फेकने लगे  ।

 

स्त्री और शूद्र विरोधी कथित धार्मिक पुस्तक मनुस्मृति 25 दिसंबर को देशभर में जलाई गई। ब्राह्मणवाद-मनुवाद हो बर्बाद! बाबा साहब डाक्टर भीमराव आंबेडकर का ब्राह्मणवाद के खिलाफ संघर्ष जिंदाबाद!! नारों के साथ  दलित-युवा संघ ने मनुस्मृति जलायी।

बाबा साहब ने 25 दिसंबर 1927 को नासिक में मनुस्मृति को जलाते हुए बीसवीं सदी में नये सिरे से सामाजिक क्रान्ति का आगाज किया था। आज भी यह परियोजना अधूरी है, इसे पूरा करने के लिये संघर्ष को आगे बढाने की जरूरत है।

 

 

TOPPOPULARRECENT