दर्दनाक-एक महीने का सीरियाई बच्चा, जिसने हवाई हमलों में खो दी अपनी आखें और माँ, तसवीर वायरल

दर्दनाक-एक महीने का सीरियाई बच्चा, जिसने हवाई हमलों में खो दी अपनी आखें और माँ, तसवीर वायरल
Click for full image

यह चित्र एक महीने का करीम अब्दल्लाह का है जो 29 अक्टूबर को, दमिश्क के पास एक विद्रोही गढ़ पर एक सरकारी हवाई हमले ने करीम को गंभीर रूप से घायल कर दिया और उसकी मां इस हमले में मारी गयी. रिश्तेदारों और डॉक्टरों ने उसे इलाज के लिए कहा, और फिर दुनिया भर में इसके समर्थन में एक अभियान चलाया रहा है।

 

सोशल मीडिया में करीम के साथ एकजुटता में फोटो अन्य सीरियाई बच्चों, पत्रकारों, कार्यकर्ताओं और व्हाइट हेलमेट्स बचाव सेवा के सदस्यों द्वारा पोस्ट किए गए हैं, जो विद्रोही-नियंत्रित क्षेत्रों में चल रहे हैं ये लोग खुद की तस्वीरों को अपनी आंखों को कवर कर लेते हैं और उनसे ट्विटर और फेसबुक पर हैशटैग # सोल्डरिविटी के साथ-साथ साझा कर रहे हैं।
यह अभियान संयुक्त राष्ट्र तक भी पहुंच गया, जहां ब्रिटिश राजदूत मैथ्यू रेक्रॉफ्ट ने सुरक्षा परिषद में खुद की एक तस्वीर को ट्वीट किया, उसका दाहिना हाथ उसकी आंखों पर था. यह अभियान पूर्वी घॉटा में फ्रीलांस फोटोग्राफर, Amer Almohibany द्वारा शुरू किया गया था।

 

फ्रीलांस फोटोग्राफर ने कहा ‘मैं बच्चे को देखने के लिए दौरा किया, 28 दिसम्बर के मध्य में, उन्होंने एक फोटो प्रकाशित किया जिसमें उन्होंने करीम की तस्वीर ली थी, और अपनी आँखों पर अपने हाथ रख कर तस्वीर लिया। उन्होंने कहा, ‘अभियान का लक्ष्य है … दुनिया इस बारे में पता चले, जिसने अपनी आंख और मां खो दी।’

Top Stories