कर्नाटक विधानसभा भंग कर सकते हैं कुमारस्वामी!

कर्नाटक विधानसभा भंग कर सकते हैं कुमारस्वामी!

कांग्रेस और जेडीएस की लाख कोशिशों के बावजूद कर्नाटक सरकार पर मंडरा रहा संकट और गहरा गया है। मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कैबिनेट की बैठक बुलाई है और ऐसी संभावना जताई जा रही है कि कुमारस्वामी सरकार बचाने के लिए खुद मुख्यमंत्री पद छोड़कर कांग्रेस को यह पद ऑफर कर सकते हैं। थोड़ी देर बाद बेंगलुरु में कर्नाटक केबिनेट की बैठक शुरु होगी।

बता दें कि अब तक कांग्रेस और जेडीएस के 16 विधायक बागी हो चुके हैं। दो निर्दलीयों को मिलाकर कुल 18 विधायक सरकार से दूर जा चुके हैं लेकिन कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर रमेश कुमार ने इस्तीफों को अटका दिया है। स्पीकर के खिलाफ बागी विधायक सुप्रीम कोर्ट गए हैं जहां आज सुनवाई होनी है।

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट में दायर अपनी याचिका में बागी विधायकों ने कहा है कि स्पीकर रमेश कुमार अपनी ड्यूटी सही तरीके से नहीं निभा रहे हैं और राजनीतिक वजहों से विधायकों के इस्तीफे मंज़ूर नहीं कर रहे हैं। स्पीकर बहुमत खो चुकी जेडीएस-कांग्रेस सरकार को बचाने की कोशिश कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट स्पीकर को फैसला लेने का निर्देश दे।

इस हंगामे से अब तक दूर दिखने की कोशिश कर रही बीजेपी अब खुलकर सामने आ गई है। बीजेपी के नेता और कर्नाटक से पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा बुधवार को स्पीकर से मिले और विधायकों के इस्तीफे पर जल्द फैसला लेने की मांग की। बीजेपी ने कर्नाटक के राज्यपाल से भी दखल की मांग की है।

इस बीच मुंबई के होटल में ठहरे कांग्रेस के बागी विधायक एसटी सोमशेखर बुधवार देर रात बैंगलोर लौट आए हैं। बागी सोमशेखऱ बैगंलोर डेवेलेपमेंट ऑथोरिटी के चेयरमैन भी हैं और कहा जा रहा है कि वो मीटिंग के लिए ही आए हैं। वापस आकर सोमशेखर ने कहा कि अब वो मुंबई नहीं जाएंगे और यहीं रहेंगे।

Top Stories