Sunday , December 17 2017

श्रीनगर उपचुनाव: हिंसा में 8 लोगों की मौत, सिर्फ 7 प्रतिशत हुआ मतदान

देश के नौ राज्यों की 10 विधानसभा सीटों और श्रीनगर की संसदीय सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान रविवार को संपन्न हुआ। जम्मू एवं कश्मीर के अलावा शेष राज्यों में मतदान शांतिपूर्ण रहा। श्रीनगर उपचुनाव के दौरान प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच फायरिंग में 8 लोगों की मौत हो गई जबकि यहाँ 20 घंटे के लिए इंटरनेट को बैन कर दिया गया था। इस सीट पर मतदान मात्र सात प्रतिशत ही हुआ है।

 

 

 

कश्मीर से मिली रिपोर्ट के अनुसार इस क्षेत्र में 200 से ज़्यादा हिंसक घटनाएं हुईं हैं और 100 मतदानकर्मी घायल हुए हैं। कई स्थानों पर हिंसक भीड़ ने मतदान केंद्रों पर हमला बोल दिया जिसके बाद चुनाव कर्मचारी मतदान केंद्र छोड़कर चले गए। इस दौरान सैकड़ों ईवीएम मशीनों को तोड़ दिया गया।

 

 

 

सुबह मतदान शुरू होने के साथ मतदान केंद्रों के बाहर बहुत कम मतदाता दिखे। पुलिस ने कहा कि दो प्रदर्शनकारियों की मौत चरार-ए-शरीफ विधानसभा क्षेत्र के दलवान गांव में हुई, जबकि तीन अन्य की मौत बीरवाह में और एक की वाथुरा इलाके में हुई। सुरक्षा बलों ने कथित तौर पर हिंसक भीड़ द्वारा दलवान गांव में एक मतदान केंद्र पर हमला करने और ईवीएम मशीनों के साथ तोड़फोड़ करने तथा मतदान में व्यवधान उत्पन्न करने के कारण गोलीबारी की।

 

 

 

पुलिस अधिकारी ने कहा कि हिंसक भीड़ ने एक बस में आग लगा दी और बडगाम में कुछ अन्य मतदान केंद्रों पर ईवीएम तोड़ दिए। इस सीट के लिए नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारूख अब्दुल्ला समेत नौ उम्मीदवार मैदान में हैं। पीडीपी नेता तारिक हामिद कर्रा के इस्तीफा देने के कारण श्रीनगर-बडगाम संसदीय सीट रिक्त हुई थी।

TOPPOPULARRECENT