कश्मीर में पत्थरबाजी में आई कमी में यहां के लोगों की अहम भूमिका – DGP

कश्मीर में पत्थरबाजी में आई कमी में यहां के लोगों की अहम भूमिका – DGP
Click for full image

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाजी की घटनाओं में 90 फीसदी तक की कमी आ गई है। राज्य पुलिस के डीजीपी एस.पी. वैद्य ने सोमवार को कहा कि बीते साल के मुकाबले इस साल पत्थरबाजी की घटनाओं में यह बड़ी गिरावट है।

DGP ने कहा कि ये बदलाव सिर्फ केंद्रीय एजेंसी की छापों के चलते नहीं आया बल्कि इसके कई कारण हैं। जिसमें कश्मीर के लोगों की सबसे बड़ी भूमिका है। कश्मीर के लोगों को धन्यवाद देते हूं कि उन्होंने ने पत्थरबाजी की घटनाओं पर रोक लगाई।

डीजीपी ने पत्थरबाजी की घटनाओं में कमी के लिए नोटबंदी का भी जिक्र किया। साथ ही आतंकियों के खिलाफ हो रही कार्रवाई को भी बड़ी वजह बताया।

डीजीपी वैद्य ने कहा कि पिछले साल 40 से 50 दिन के भीतर कश्मीर घाटी में कमोबेश हर दिन पत्थरबाजी की घटनाएं होती थी। लेकिन यहां के अवाम के चलते इस वर्ष पत्थरबाजी की घटनाओं में 90% तक की कमी हुई है।

यह बड़ी गिरावट है।’ उन्होंने कहा, ‘कई सप्ताह ऐसे भी रहे हैं, जिनमें पत्थरबाजी की कोई भी घटना नहीं हुई, जबकि पिछले साल तक एक दिन में ऐसी 50 घटनाएं तक होती थीं। लोगों के मूड में यहां बड़ा बदलाव देखने को मिला है।’

उन्होंने कहा कि शुक्रवार को भी ऐसी घटनाओं में कमी आई है। बीते साल शुक्रवार के दिन में ही अकेले 40 से 50 घटनाएं देखने को मिलती थीं। लेकिन, हाल के दिनों में एक भी घटना इस तरह की देखने को नहीं मिली है।

Top Stories