Tuesday , December 12 2017

सेना के सुपर-40 के नौ कश्मीरी छात्रों ने पास किया IIT-जेईई का एग्ज़ाम, आईआईटी में लेंगे एडमिशन

कश्मीर में जारी उथल-पुथल के बीच भारतीय सेना की तरफ से चलाए जा रहे सुपर-40 के नौ कश्मीरी छात्रों ने आईआईटी-जेईई (एडवांस्ड) परीक्षा पास की है।

इसके साथ ही अब यह कश्मीरी छात्र आईआईटी में प्रवेश ले सकते हैं। इसके अलावा ये छात्र दिल्ली की जामिया मिल्लिया इस्लामिया और जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय में भी प्रवेश ले सकते हैं।

बता दें भारतीय सेना द सेंटर फॉर सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी एंड लर्निंग (सीएसआरएल) और पेट्रोनेट एनएलजी के साथ मिलकर श्रीनगर में सुपर-40 की कोचिंग चलाती है। यह सुपर-40  पिछले तीन सालों से छात्रों को आईआईटी में एडमिशन लेने में मदद कर रही है।

इस साल सुपर-40 के कुल 35 में से 28 छात्रों के आईआईटी-जेईई (मेन्स) निकाला। सुपर-40 के 80 प्रतिशत छात्र आईआईटी-जेईई (मेन्स) निकालने में सफल रहे। वहीँ, खास बात ये रही कि इस साल पांच लड़कियों ने इसमें शामिल हुई थीं जिनमें से दो ने आईआईटी-जेईई (मेन्स) पास किया।

सुपर-40 का मकसद जम्मू-कश्मीर के प्रतिभाशाली और वंचित बच्चों की मदद करना है।

सुपर-40 प्रोजेक्ट की चीफ मैनेजर मीनाक्षी शाय ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, ‘सुपर-40 के पहले बैच से कोई भी छात्र आईआईटी-जेईई में पास नहीं हो सका था। पिछले साल सुपर-40 के 30 छात्रों ने  आईआईटी-जेईई (मेन्स) परीक्षा दी थी जिनमें से 25 ने उसे पास किया था। पिछले साल आईआईटी-जेईई (मेन्स) पास करने वाले 25 कश्मीरी छात्रों में से सात ने आईआईटी-जेईई (एडवांस्ड) में सफलता हासिल की थी।’

देश के 23 आईआईटी में प्रवेश के लिए छात्रों का चयन आईआईटी-जेईई प्रवेश परीक्षा द्वारा किया जाता है। आईआईटी के अलावा एनआईटी समेत कई अन्य संस्थानों में भी आईआईटी-जेईई के रैंक के आधार पर प्रवेश मिलता है।

TOPPOPULARRECENT