Saturday , September 22 2018

कितने पथभ्रष्ट हैं देश के लोग? कठुआ गैंगरेप की पीड़ित का नाम पोर्न साइट्स में टॉप पर

सोमवार सुबह इस आलेख का लेखक तब स्तब्ध रह गया, जब उसने फेसबुक पर कुछ स्क्रीनशॉट्स देखे। इन स्क्रीनशॉट्स में कुछ पोर्न वेबसाइट्स के टॉप ट्रेंडिंग सर्च के नाम थे। आउटलुक की रिपोर्ट के अनुसार चौंकाने वाली बात यह थी कि इसमें कठुआ गैंगरेप के बाद मार दी गई 8 साल की बच्ची का नाम सबसे ऊपर था।

ऐसे समय में जब इस असंवेदनशील घटना को लेकर पूरे देश में आक्रोश है, ऐसे समय में पोर्न वेबसाइट्स में उस बच्ची का नाम आता है। इससे साबित होता है कि कैसे लोग दूसरों के दुख में मजे लेते हैं। तो क्या हम दबी हुई सेक्सुअलिटी की वजह से कुंठित हुए लोगों के समाज में रह रहे हैं?

उस बच्ची का कोई भी वीडियो देखने के लिए ये लोग कई वेबसाइट्स पर गए। उसके नाम के अलावा कुछ कीवर्ड्स पर ध्यान दीजिए- एमएमएस, रेप, क्लिप, मुस्लिम। पोर्न के शौकीन लोगों ने इससे जुड़े टैग्स भी बनाए हैं। क्लिक करवाने के लिए कई ऐसे फर्जी वीडियो डाले गए हैं।

मैक्स हॉस्पिटल के डॉक्टर समीर मल्होत्रा कहते हैं कि सेक्सुअलिटी हमारे देश में एक वर्जित विषय है, जिस पर बात नहीं होती। कई बार लोग पैराफीलिया से पीड़ित होते हैं। यह ऐसी स्थिति हैं, जिसमें लोगों को असामान्य सेक्सुअल विकृतियां होती हैं।‘

भारत में रेप के 38,947 केस दर्ज किए गए, जिसमें 1,06,000 अपराध बच्चों के खिलाफ थे। सरकारी आंकड़े बताते हैं कि 99 प्रतिशत लोग पुलिस के पास केस दर्ज नहीं करवाते हैं। भारत में रेप की समस्या बहुत गहरी है, जो बातचीत के स्तर से शुरू होती है। उत्तर भारत में चलती गाड़ी में महिला के साथ रेप एक ‘’पब्लिक सीक्रेट’’ है। फ्री डेटा और पोर्न साइट्स पर आसान पहुंच की वजह से ऐसी चीजें बढ़ी हैं।

जब भी कुछ होता है, व्हाट्स ऐप ग्रुप्स पर फेक पोर्न वीडियोज की बाढ़ आ जाती है। थोड़ी और गहराई में जाएं तो इसके पीछे सांप्रदायिकता भी मिलेगी। हां, इस तरह के सैकड़ों पोर्न वीडियोज हैं, जिसमें इस तरह के टैग्स होते हैं- हिंदू मुस्लिम गर्ल वीडियो, हिंदू बॉय मुस्लिम गर्ल वीडियो, हिंदू मुस्लिम पोर्न वीडियो।

किसी को नहीं पता कि इस तरह का धर्म का एंगल पोर्नोग्राफी ने किसने जोड़ा लेकिन इस तरह के वीडियो बढ़ते जा रहे हैं। एक ग्रुप कोई वीडियो अपलोड करता है तो दूसरा ग्रुप इसकी प्रतिक्रिया में वीडियो अपलोड करता है। भारत में इस तरह का कंटेंट भी रोज बिकता है।

TOPPOPULARRECENT