Wednesday , December 13 2017

आम आदमी को केजरीवाल सरकार का तोहफा, अब घर बैठे मिलेंगी सुविधाएं

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि उनकी सरकार लोगों को उनके घर पर ही राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेन्स, जाति प्रमाण-पत्र जैसी 40 प्रकार की सेवाएं मुहैया कराने की दिशा में कार्रवाई कर रही है। उन्होंने कहा कि इससे संबंधित योजना अगले तीन-चार महीनों में तैयार करेंगे और देश में पहली बार जनता के पास साशन की सुविधाएं अमल में आ जाएंगी। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए सरकार निजी एजेन्सी की सेवाएं लेगी।

सिसोदिया ने बताया कि पहले चरण में जाति प्रमाण पत्र, पानी का कनेक्शन, इनकम सर्टीफिकेट, ड्राइविंग लाइसेन्स, राशन कार्ड, विवाह पंजियन, डूप्लीकेट आरसी, आरसी में पता में बदलाव जैसू सेवाएं लागू की जाएंगी। उन्होंने बताया कि अगर किसी को अपनी ड्राइविंग लाइसेन्स चाहिए, तो उन्हें विशेष कॉल सेंटर को फोन कर अपना ब्यौरा दर्ज करवाना चाहिए।

एजेन्सी के प्रतिनिधि उक्त ब्यौरा के साथ मोबाइल सहायक के साथ आवेदक के घर पहुंचेंगे और आवेदक से लाइसेन्स के लिये जरूरी दस्तावेज लेंगे। मोबाइल सहायक में बायोमेट्रिक उपकरण, कैमरा जैसी सभी प्रकार की बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगे और इसके लिये आवेदक को मामूली फीस का भुगतान करना होगा।

TOPPOPULARRECENT