केरल कांग्रेस ने कहा, हज सब्सिडी को जारी रखा जाए

केरल कांग्रेस ने कहा, हज सब्सिडी को जारी रखा जाए

तिरुवनंतपुरम। कांग्रेस की केरल इकाई ने मंगलवार को केंद्र सरकार से मांग की कि हज सब्सिडी जारी रखी जाए और इसे खत्म करना अल्पसंख्यक समुदाय के खिलाफ सरकार की एक और कदम है। पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी ने इसे अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण बताया और इस निर्णय को वापस लेने की मांग की।

उन्होंने कहा, हज सब्सिडी देना ऐतिहासिक रूप से प्रासंगिक है और यह लंबे समय से जारी है। यह अल्पसंख्यक समुदाय को निशाना बनाने की स्पष्ट कार्रवाई है। केंद्र ने हजारों मुसलमानों को हज के लिए दी जाने वाली सब्सिडी को मंगलवार को वापस ले लिया। अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि यह अल्पसंख्यकों का तुष्टिकरण किए बगैर उन्हें सशक्त करने के सरकार के एजेंडे के अनुरूप है।

कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष एम एम हसन ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के प्रति केंद्र के व्यवहार का यह ताजा उदाहरण है। उन्होंने कहा कि यह सब्सिडी प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के समय से दी जा रही थी, लेकिन ‘सबका साथ सबका विकास’ का झूठा नारा देने वाली मौजूदा सरकार ने इसे खत्म कर दिया।

राज्य हज समिति के अध्यक्ष थोदियूर मौलवी ने हालांकि कहा कि सब्सिडी बंद किए जाने के बाद केंद्र सरकार को इस मुद्दे पर गौर करना चाहिए कि विमानन कंपनियां अधिक किराये के जरिए शोषण न कर पाएं।

Top Stories