जानिए, भारत के अलावा कहां कहां मनाई गयी ईद?

जानिए, भारत के अलावा कहां कहां मनाई गयी ईद?

इस्लामी गणतंत्र ईरान, भारत और पाकिस्तान सहित दुनिया के अनेक देशों में बुधवार को ईदुल फ़ित्र का त्योहार भरपूर श्रद्धा और हर्षो उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। इस्लामी गणतंत्र ईरान में राजधानी तेहरान तथा अन्य नगरों में ईदुल फ़ित्र की नमाज़ अदा की गई जिसमें लोगों ने भारी संख्या में हिस्सा लिया।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, ईदुल फ़ित्र के अवसर पर लोगों ने ईदगाह में नमाज़ अदा की और एक दूसरे का मुंह मीठा कराकर ईद की मुबारक बाद पेश कर रहे हैं। भारत और पाकिस्तान से भी समाचार मिल रहे हैं कि ईदुल फ़ित्र की बड़ी धूम है। लोग नए कपड़ों में ईद की नमाज़ अदा करने गए और फिर एक दूसरे को ईद की मुबारक बाद पेश कर रहे हैं।

ईदल मिलन की परम्परा के अनुसार लोग एक दूसरे के घर जा रहे हैं और एक दूसरे को ईद की बधाइयां दे रहे हैं। इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति डाक्टर हसन रूहानी ने मंगलवार की रात अपने अलग अलग संदेशों में इस्लामी देशों के राष्ट्राध्यक्षों को ईद की बधाई दी।

डाक्टर हसन रूहानी ने ईद की बधाई देते हुए आशा व्यक्त की है कि इस बड़ी ईद से प्राप्त अध्यात्मिक अनुकंपाओं की छत्रछाया में हम मुसलमानों के बीच एकता, द्वेष की समाप्ति, अत्याचारियों का अंत और पूरी दुनिया में शांति और स्थिरता की स्थापना के साक्षी होंगे।

इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति ने इसी प्रकार पूरी दुनिया के मुसलमानों विशेषकर ईरानी राष्ट्र को ईद की बधाई देते हुए कहा कि ईद का जश्न, राष्ट्रों के बीच सहृदयता और मुसलमानों के मज़बूत होने और मुसलमानों की एकता का जश्न है।

दूसरी ओर इस्लामी गणतंत्र ईरान के विदेशमंत्री मुहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने दुनिया के अपने मुस्लिम समकक्षों की ईद की बधाई दी है। विदेशमंत्री ने अपने बधाई संदेश में मुसलमानों को ईद की बधाई दी और मुस्लिम राष्ट्रों और सरकारों की सफलता की कामना की।

ज्ञात रहे कि ईरान, इराक़, सीरिया, मलेशिया, फ़िलिस्तीन, भारत और पाकिस्तान सहित दुनिया भर में आज ईद मनाई जा रही है जबकि मिस्र, कुवैत, तुर्की, अफ़ग़ानिस्तान में मंगलवार को ईद मनाई गयी।

बुधवार 10 ज़िलहिज्जा वर्ष 1439 हिजरी क़मरी को ईरान सहित दुनिया के बहुत से देशों में ईदुल अज़हा है जबकि सऊदी अरब और सीरिया सहित कुछ देशों में मंगलवार को ईदुल अज़हा मनाई गयी।

Top Stories