कोविड-19: चीन ने निकाला टीका!

कोविड-19: चीन ने निकाला टीका!

कोरोना भारत जैसे संक्रमण की रोकथाम के लिए चीन ने एक टीका तैयार किया है। फिलहाल चीन में कोरोना के मरीजों को यह टीका लगाया जा रहा है।

 

हरिभूमी पर छपी खबर के अनुसार, इसके साथ ही अगर यह चीन में कामयाब होता है तो उसके बाद दूसरे देशों के लोगों को भी यह टीका लगाया जाएगा जहां महामारी सबसे ज्यादा फैली है।

 

ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, चीन जो टीका बना रहा है। उसका परीक्षण वह उन देशों में करेगा। जहां महामारी की सबसे ज्यादा सफेद रही देखी गई है।

 

चीन का वुहान सबसे ज्यादा प्रभावित इलाका है। जहां यह टेस्टिंग चल रही है और अगर यह परीक्षण सुरक्षित और प्रभावी साबित होता है। तो उसके बाद टीका दूसरे देशों में भी लगाया जाएगा।

 

चाइनीज एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग के एक सदस्य ने बताया कि वुहान में वैक्सीन का पहला चरण 16 मार्च को शुरू किया गया था। जो धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है अब इसके परिणाम अप्रैल में आएंगे और जिसके बाद अगर यह सफल होता है।

 

तो उसके बाद दुनिया के तमाम देशों में इस वैक्सीन को दिया जाएगा ताकि इस महामारी से बचा जा सके। भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 100 से बढ़कर 200 को पार कर गई है।

 

ऐसे में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1619 पहुंच गई है। इनमें से 1420 मरीजों को अस्पतालों में उपचार चल रहा है। अभी तक 150 मरीज ठीक हो चुके हैं।

 

जबकि 49 मरीजों की मौत हो चुकी है। वहीं दूसरी तरफ एक रिपोर्ट के मुताबिक, डब्ल्यूएचओ के मुताबिक दुनिया भर में अभी तक 36571 लोगों की मौत हुई है।

 

जबकि 7 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं। अमेरिका में एक दिन में 865 मौत अमेरिका में कोरोना वायरस सबसे खतरनाक स्तर पर है। एक दिन में 865 लोगों की मौत हुई है। एएफपी न्यूज एजेंसी ने 865 लोगों के मौत की जानकारी दी है।

 

Top Stories