कोविड-19 वैक्सीन को लेकर इस वैज्ञानिक ने किया बड़ा दावा!

कोविड-19 वैक्सीन को लेकर इस वैज्ञानिक ने किया बड़ा दावा!

दुनियाभर में कोरोना महामारी से उत्पन्न संकट अब तेजी से गहराता जा रहा है। इस बीच पूरी दुनिया में लोग कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं।

जागरण डॉट कॉम पर छपी खबर के अनुसार, इस बीच एक शीर्ष अमेरिकी संक्रामक रोग विशेषज्ञ ने कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ा दावा किया है। अमेरिका के सबसे बड़े संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फासी(Anthony Fauci) ने यकीन जताया है कि अगले साल की शुरुआत तक कोरोना वायरस की वैक्सीन बनकर तैयार हो जाएगी।

इतना ही नहीं उन्होंने कहा है कि अगले साल की शुरुआत तक दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन की कई सौ करोड़ से अधिक डोज तैयार हो सकती है।

अमेरिका के सबसे बड़े संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथोनी फासी(Anthony Fauci) ने न्यूज़ एजेंसी रायटर को दिए एक इंटरव्यू में इस बात का दावा किया।

उन्होंने कहा कि अगले साल यानि 2021 की शुरुआत तक कोरोना वैक्सीन आ जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने दावा किया कि अगले साल की शुरुआत तक कोरोना वैक्सीन की करोड़ों खुराक बनने की संभावना है।

इसके साथ ही उन्होंने आशा जताई कि वैक्सीन की मदद से हम कोरोना वायरस को हराने और इससे उबरने में सफल रहेंगे, जिसने अब तक दुनियाभर में 7 लाख से अधिक लोगों की जान ली है।

गौरतलब है कि अमेरिका के स्वास्थ्य और मानव सेवा सचिव एलेक्स अजार ने पिछले महीने कहा था कि अमेरिका में 2021 की शुरुआत में करोड़ों वैक्सीन की खुराक होंगी।

फासी ने कहा कि अगले साल तक वैक्सीन का डोज आने का लक्ष्य इसलिए पूरा कर लिया जाएगा क्योंकि दवा निर्माता कंपनी, टीकों की बड़ी आपूर्ति के लिए इसके तेजी से निर्माण की तैयारी कर रही है। जिससे समय बच पाए।

फासी ने कहा कि क्लीनिकल ट्रायल के बीच इस बात के संकेत आ रहे हैं कि कम से कम एक वैक्सीन काम करेगी और इस साल के अंत तक विकसित कर ली जाएगी। उन्होंने कहा कि मैं आशावादी हूं कि हमारे पास एक टीका होगा, जो कोरोना के खिलाफ प्रभावी होगा।

Top Stories