कोविड-19: भारत में नहीं थम रहा है संक्रमण का सिलसिला!

, ,

   

भारत ने सोमवार देर शाम तक कोरोनावायरस के मामले में दो भयावह आंकड़ों को छू लिया। पहला, संक्रमण के मामलों की संख्या 7 लाख के पार हो गई।

खास खबर पर छपी खबर के अनुसार, दूसरा, 24 घंटों के दौरान हुई मौतों में भारत ने दुनिया में कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित देश अमेरिका को भी पीछे छोड़ दिया।

भारत में 24 घंटों में 425 लोगों की मौत हुई जबकि अमेरिका में यह आंकड़ा 271 रहा। हालांकि इस सूची में भारत ब्राजील के बाद दूसरे स्थान पर रहा, जहां इस दौरान कुल 602 मौतें हुईं।

अधिकारियों के मुताबिक, इसी दौरान संक्रमण के 3,827 ताजा मामले सामने आए। अब देश में कुल मामलों की संख्या 7,01,240 हो गई है।

अमेरिका में दुनिया में सबसे अधिक 29 लाख से अधिक मामले आ चुके हैं।

भारत में मृत्यु दर सोमवार को 2.8 प्रतिशत थी, जो कि एक सप्ताह पहले के 3 प्रतिशत और दो सप्ताह पहले के 3.2 प्रतिशत से कम थी। दुनिया में मृत्यु दर का प्रतिशत 4.7 है, वहीं अमेरिका में यह 4.5 प्रतिशत और ब्राजील में 4.1 प्रतिशत है।

वर्तमान में, कोविड -19 महामारी से सबसे अधिक प्रभावित देशों में क्रमश: अमेरिका, ब्राजील और भारत हैं।

गौरतलब है कि भारत में मृत्यू दर कम होने के बावजूद, पिछले हफ्तों में नए मामलों की संख्या में चिंताजनक वृद्धि हुई है। 3 जुलाई के बाद से देश में प्रतिदिन 20,000 से अधिक नए मामले सामने आए हैं, जिससे महज 4 दिनों में ही करीब 1 लाख मामले बढ़ गए हैं।