KSA ने संक्रमण की तुलना में ज्यादा COVID-19 रिकवरी दर्ज किया!

KSA ने संक्रमण की तुलना में ज्यादा COVID-19 रिकवरी दर्ज किया!

सऊदी अरब ने नए मामलों की तुलना में महामारी से अधिक वसूली दर्ज की, स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को घोषणा की।

 

 

 

पिछले 24 घंटों में 2,460 नई रिकवरी के साथ, रिकवरी की कुल संख्या 57,013 तक पहुंच गई, जबकि नए संक्रमणों की कुल संख्या गुरुवार तक 1,581 थी। ग्राफ लगातार गिरता जा रहा है।

 

 

राज्य में मरने वालों की संख्या 17 से बढ़कर कुल 458 जानलेवा हो गई।

 

सऊदी अरब ईद अल-फितर की छुट्टियों के लिए 24 घंटे के कर्फ्यू की अवधि से बाहर आ गया है। COVID-19 महामारी के बाद वापस सामान्यता में संक्रमण के लिए सरकार की तीन-चरण की योजना के पहले दिन शुक्रवार को निवासियों ने अपने घरों से बाहर निकलना शुरू कर दिया है।

 

50 वर्षीय वृत्तचित्र

किंग अब्दुल अजीज फाउंडेशन फॉर रिसर्च एंड आर्काइव्स (दाराह) ने हाल ही में “युद्ध और महामारी पर युद्ध” जारी किया है, जो कि 50 साल पहले मीडिया मंत्रालय द्वारा निर्मित एक वृत्तचित्र है। 1950 के दशक की शुरुआत में तपेदिक पर ध्यान देने के साथ शुरू होने वाले किंगडम की स्थापना के बाद से सऊदी सरकार द्वारा अपने नागरिकों के स्वास्थ्य को बनाए रखने और पूर्व-पैट्स के प्रयासों की कहानी को फिल्म प्रसारण बताता है।

 

“सबसे पहले, देश को 10 अर्ध-स्वायत्त क्षेत्रों में विभाजित किया गया था जहां अस्पताल, स्वास्थ्य देखभाल क्लीनिक और अनुसंधान केंद्र स्थापित किए गए थे। कुछ ही समय में, इन क्षेत्रों में बीमारियों का पता लगाने और उन्हें जहाँ कहीं भी पाया गया था, उनसे लड़ने के लिए सभी आवश्यक चिकित्सा उपकरण प्रदान किए गए थे, “वृत्तचित्र ने कहा कि उस समय सऊदी अरब में सभी को मुफ्त में चिकित्सा उपचार प्रदान किया गया था।

 

 

“(पचास साल पहले) सऊदी अरब ने SR140 मिलियन ($ 37.3 बिलियन) से अधिक देश की आय के प्रमुख स्रोत – तेल राजस्व – को वापस ले लिया, ताकि स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों को बीमारियों से बचाने में मदद मिल सके।”

 

शुरुआती हस्तक्षेप के लिए धन्यवाद, एक वर्ष के भीतर, देश भर में यात्रा करने वाली मोबाइल मेडिकल इकाइयों ने अस्पतालों और स्वास्थ्य देखभाल क्लीनिकों में 20,000 एक्स-रे लिए। राज्य में तपेदिक के मामलों की संख्या कम हो गई और उन संक्रमित लोगों को कम औसत तापमान वाले शहरों में स्थापित अस्पतालों में अलग कर दिया गया, जैसे कि टाफ में अल-साद छाती रोग अस्पताल।

 

तपेदिक को नियंत्रित करने के बाद, स्वास्थ्य मंत्रालय ने मलेरिया से निपटने के अपने प्रयासों को तेज करना शुरू कर दिया। एजेंटों को तालाबों और कुओं पर कीटनाशक स्प्रे करने के लिए भेजा गया था जहां मच्छरों के अंडे देने की संभावना थी, और एक समर्पित मलेरिया केंद्र स्थापित किया गया था।

 

 

“जब किसी व्यक्ति को संक्रमित होने का संदेह था, तो उनके रक्त का एक नमूना लिया गया और क्षेत्रीय प्रयोगशालाओं में भेजा गया। जब पुष्टि की जाती है, तो स्वास्थ्य मंत्रालय उन्हें आवश्यक दवाएं सीधे प्रदान करता है, ”वृत्तचित्र कहते हैं।

Top Stories