PICS : गगनचुंबी इमारतों के भीतर एक प्रभावशाली और रचनात्मक मस्जिद जहां आपको जाने से चूकना नहीं चाहिए

PICS : गगनचुंबी इमारतों के भीतर एक प्रभावशाली और रचनात्मक मस्जिद जहां आपको जाने से चूकना नहीं चाहिए
Click for full image

रियाद : सऊदी अरब के रियाद में राजा अब्दुल्ला वित्तीय जिला (केएएफडी) ग्रैंड मस्जिद, आधुनिक तत्वों को सऊदी अरब के रेगिस्तानी माहौल में मस्जिदों की पारंपरिक व्याख्या के साथ जोड़ता है। ओमरानिया द्वारा डिजाइन की गई मस्जिद, राजा अब्दुल्ला वित्तीय जिले में गगनचुंबी इमारतों से भरे क्षेत्र के अंदर स्थित है और यह अपने आगंतुकों और निवासियों के लिए आध्यात्मिक केंद्र है।

 

मस्जिद की अनूठी ज्यामिति डिजाइन रेगिस्तानी के गुलाबी क्रिस्टलीय अंतरण प्लेटों से प्रेरित है। ऐसा प्रतीत होता है जैसे इमारत उभरते क्रिस्टल द्रव्यमान के रूप में पृथ्वी से उगती है। मुख्य इमारत के साथ दो मीनार भी हैं।

यह एक 10,000-स्क्वायर-मीटर प्रोजेक्ट है जो 1466 लोगों के लिए दो स्तरों पर जगह प्रदान करती है। मस्जिद को शहरी प्लाजा पर रखा गया है, जो धार्मिक समारोहों के दौरान मस्जिद के लिए बाहरी प्रार्थना विस्तार के रूप में कार्य करता है।

मस्जिद एक बहुत ही प्रभावशाली और रचनात्मक इमारत है। आधुनिक और पारंपरिक तत्व उन तरीकों से एक साथ फ्यूज करते हैं जिन्हें पहले कभी नहीं देखा गया था। यदि आप रियाद जा रहे हैं, तो आपको निश्चित रूप से केएएफडी ग्रांड मस्जिद का दौरा करने से चूकना नहीं चाहिए।

Top Stories