Friday , December 15 2017

VIDEO: अमेरिका ने पिछले तीस सालों में 13 जंग लड़े, खर्च किए करीब 14 लाख करोड़ डॉलर- जैक मा

चीन-अमेरिका व्यापार युद्ध के बारे में जारी चर्चा को चीन की ईकॉमर्स कंपनी अलीबाबा के संस्थापक जैक मा ने सिरे से खारिज किया है। उन्होंने कहा है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था की आज जो हालत है उसके लिए चीन के साथ कारोबारी रिश्ते नहीं, बल्कि वे 13 युद्ध जिम्मेदार हैं जो खुद अमेरिका ने पिछले 30 साल में लड़े हैं।

मा ने कहा, इन 13 युद्धों पर अमेरिका ने 14 लाख करोड़ डॉलर (करीब 954 लाख करोड़ रुपए) खर्च किए हैं। यदि चीन ने यह राशि युद्ध लड़ने के बजाय इन्फ्रास्ट्रक्चर में निवेश की होती, परिस्थितियां काफी अलग होतीं।

जैक मा के मुताबिक, “चीन-अमेरिका के बीच व्यापार युद्ध नहीं होगा। नए राष्ट्रपति डाेनाल्ड ट्रम्प खुले दिमाग के इंसान हैं जिन्हें और समय की जरूरत है।’

मा अमेरिका में नौकरी के लाखों अवसर पैदा करने और लाखों अमेरिकी उत्पादों को बाजार मुहैया कराने के वादे के साथ ट्रम्प से मुलाकात कर चुके हैं। उन्होंने कहा, “अमेरिका की आर्थिक समस्याओं के लिए चीन ने कोई समस्या खड़ी नहीं की है।

चीन वहां की नौकरियां नहीं चुरा रहा, बल्कि इसके लिए अमेरिका खुद अपनी रणनीतिक गलतियों के लिए जिम्मेदार हैं।’

मा ने कहा कि ट्रम्प से उनकी मुलाकात उम्मीद से काफी बेहतर रही। दोनों के बीच बातचीत मुख्यत: सरकारी स्वामित्व वाली कंपनियों (एसओई) और चीन-अमेरिका व्यापार पर केंद्रित रही।

खासकर इस संदर्भ में कि अमेरिका की कई कंपनियां एशिया में अपने उत्पादन अलीबाबा के ईकाॅमर्स प्लेटफॉर्म के जरिये बेच रही हैं।

TOPPOPULARRECENT